Bihar Weather Today: बढ़ती गर्मी के बीच बिहार में अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, किसानों के लिए खास चेतावनी

Bihar Weather Today: Rain alert for next three days in Bihar amid rising heat, special warning for farmers
Bihar Weather Today: Rain alert for next three days in Bihar amid rising heat, special warning for farmers
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। खगड़िया में पारा 37 डिग्री को पार कर गया है। राजधानी पटना में भी अधिकतम तापमान 36 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। गया, नालंदा, वैशाली, शेखपुरा लगभग सभी जिलों में तपती धूप और गर्मी ने लोगों को मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट (Bihar Weather News)जारी किया है। सूबे में अगले तीन दिन झमाझम बारिश (Bihar Rain Alert) का पूर्वानुमान है। साथ ही मौसम वैज्ञानिकों ने किसानों को विशेष सावधानी बरतने और बारिश के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है।

पटना में पारा 36 के करीब
राज्य के लगभग सभी जिलों में बुधवार को अधिकतम तापमान ऊपर चढ़ा है। सबसे गर्म खगड़िया जिला रहा, जहां पारा 37.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा में 36.9, जमुई में 36 डिग्री, बांका में 36.3, गया में भी अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया है। पटना में 35.7, औरंगाबाद में 35.9, नालंदा में 35.2, कटिहार में 33.6, अररिया में 33.5, दरभंगा में 34.4, मोतिहारी में 35 डिग्री पारा पहुंच गया। ऐसा ही हाल सूबे के लगभग सभी जिलों का रहा।

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज
इस बीच सूबे में मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान अलर्ट जारी किया है। 30 मार्च से एक अप्रैल के दौरान बारिश की संभावना है। राज्य में हल्की से मध्यम यानी 10 मिमी से 50 मिमी तक बरसात हो सकती है। इस दौरान मेघ गर्जन और 30 से 40 KM प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है।

किसानों को लेकर खास अलर्ट
बारिश के साथ यही नहीं कुछ जगहों पर ओलावृष्टि गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम में इस बदलाव को लेकर किसानों को खास तौर से तैयारी के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी फसलों की कटाई का समय है। बारिश में फसलों की सुरक्षा बड़ी चुनौती होती है। वहीं बारिश के दौरान किसानों को खेतों में नहीं जाने के निर्देश भी दिए गए हैं। ऐसा वज्रपात की आशंका को देखते हुए किया गया है।