अभी अभी: बिहार के 21 जिलों के लोग रहे सावधान! आज आपके शहर में बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

Weather Today: बिहार में कई जिलों में विगत कई दिनों से बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार आज शनिवार को उत्तर बिहार के साथ-साथ दक्षिण बिहार को मिलाकर कुल 21 जिलों में बारिश के आसार हैं. वहीं कुछ जिलों में बिजली चमकने और वज्रपात की भी संभावना है. शुक्रवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस डेहरी में दर्ज किया गया.जिन जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होगी उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, मधुबनी, दरभंगा, शिवहर, कटिहार, किशनगंज, गोपालगंज, सिवान, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सहरसा, मधेपुरा, रोहतास औरंगाबाद, बक्सर और कैमूर शामिल है. वहीं कुछ जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है.

किशनगंज के तैयबपुर में सबसे अधिक बारिश
शुक्रवार को बिहार के किशनगंज जिले के तैयबपुर में 158 मिलीमीटर की बारिश हुई है. ठाकुरगंज में 108 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा पश्चिम चंपारण, सुपौल, अररिया, मधुबनी, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार, सीतामढ़ी और पूर्णिया जिले में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है.

उत्तर बिहार में पूर्वी एवं दक्षिणी पूर्वी हवा का प्रवाह और दक्षिण बिहार में दक्षिणी एवं दक्षिण पश्चिमी हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक है. एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन पश्चिमी मध्य प्रदेश में बने चक्रवात परिसंचरण क्षेत्र से उत्तर पूर्व झारखंड तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर से गुजर रही है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में उत्तर बिहार के तराई के सटे जिलों एवं दक्षिण पश्चिम भाग के एक-दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है. दिन के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की कमी या वृद्धि दो से तीन दिनों तक देखने को मिल सकती है.