तेजस्वी को है CM नीतीश पर पूरा भरोसा? जानें मुलाकात के बाद क्या बोले आरजेडी नेता

इस खबर को शेयर करें

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को कहा कि उन्हें जाति जनगणना के मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर पूरा भरोसा है।मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए यादव ने कहा कि कुमार जल्द ही इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे।यादव ने कहा, “मुख्यमंत्री ने मुझे आश्वासन दिया है कि वह जल्द ही राज्य में इस अभ्यास के संचालन के तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे। मुझे सीएम नीतीश कुमार की बातों पर पूरा भरोसा है। चूंकि उन्होंने हमें आश्वासन दिया है, हमें कुछ समय इंतजार करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री ने मुझसे कहा कि वह भी राज्य में जाति आधारित जनगणना कराने के पक्ष में हैं।”राजद नेता ने मंगलवार को कुमार पर जाति आधारित जनगणना कराने के वादे पर ‘देरी करने की रणनीति’ अपनाने का आरोप लगाया था और प्रक्रिया को गति देने के लिए उन्हें 48 से 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया था। कुमार ने पिछले साल एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था, जिसमें यादव भी एक हिस्सा थे, जिसने सभी जातियों की जनगणना की मांग पर जोर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

केंद्र के इनकार पर, उन्होंने संकेत दिया था कि वह सर्वदलीय बैठक बुलाकर राज्य-विशिष्ट सर्वेक्षण करने के लिए तैयार हैं। पिछली बार 1921 में सभी जातियों की जनगणना की गई थी और बिहार के नेताओं का मानना है कि सामाजिक समूहों की जरूरतों को पूरी तरह से संबोधित करने वाली नीतियों को तैयार करने के लिए जनसंख्या का एक नया अनुमान आवश्यक है।