दिग्गज विधायक को 13 लाख में हराकर बीजेपी प्रत्याशी ने बचाए पार्टी फंड, कैसे हुई बचत?

BJP candidate saved party funds by defeating veteran MLA for Rs 13 lakh, how was the saving done?
BJP candidate saved party funds by defeating veteran MLA for Rs 13 lakh, how was the saving done?
इस खबर को शेयर करें

MP Election Results: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों ने मोटी रकम खर्च की मगर उनके हाथ निराशा लगी जबकि मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले की खाचरोद-नागदा विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी तेज बहादुर सिंह चौहान ने 13 लाख रुपए की राशि में दिग्गज विधायक दिलीप सिंह गुर्जर को हरा दिया. इसके बाद उन्होंने 7 लाख की रकम पार्टी को वापस लौटा दी.

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशियों को चुनाव खर्च के लिए 20-20 लाख रुपए दिए थे. नागदा खाचरोद विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले बीजेपी प्रत्याशी तेज बहादुर सिंह चौहान के खाते में भी पार्टी ने 20 लाख रुपए डाले थे. बीजेपी प्रत्याशी तेज बहादुर सिंह चौहान ने बताया कि उन्होंने मात्र 13 लाख रुपए में पूरा चुनाव लड़ लिया, जबकि पार्टी को ₹700000 की बचत वापस लौटा दी. बीजेपी प्रत्याशी तेज बहादुर सिंह चौहान कांग्रेस के दिग्गज नेता और चार बार विधायक रहे दिलीप सिंह गुर्जर को हरा दिया. दोनों के बीच वोटों का अंतर 16000 के लगभग रहा.

तेज बहादुर सिंह चौहान पूर्व में उज्जैन के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनकी ईमानदारी और सादगी की कई मिसाल दी जाती है. विधानसभा चुनाव के खर्च को लेकर भी तेज बहादुर सिंह चौहान ने पूरी ईमानदारी दिखाई. बीजेपी के जिला अध्यक्ष बहादुर सिंह बोरमुंडला के मुताबिक बीजेपी विधायक तेज बहादुर सिंह चौहान ने ₹700000 की बचत पार्टी को लौटाने की पेशकश कर दी है. उन्होंने एक-एक खर्च का पूरा हिसाब और विवरण दिया है. जिला अध्यक्ष ने बताया कि उज्जैन जिले की सभी सात विधानसभा सीट में केवल बीजेपी विधायक तेज बहादुर सिंह चौहान की सीट पर ही ₹700000 की बचत हुई है बाकी सीटों पर सभी राशि खर्च होने की जानकारी मिली है.

सबसे ज्यादा खर्च कर प्रचार वाहनों में हुआ

बीजेपी विधायक तेज बहादुर सिंह चौहान ने एबीपी न्यूज़ से चर्चा के दौरान बताया कि उनका सबसे ज्यादा खर्च कर प्रचार वाहनों पर हुआ है. इसके अलावा एक वाहन लेकर अपने स्वयं की गाड़ी से चुनाव प्रचार पर निकलते थे. उन्होंने घर-घर पर लोगों से बातचीत कर बीजेपी का प्रचार प्रसार किया. तेज बहादुर सिंह चौहान ने बताया कि जो 40-50 कार्यकर्ता साथ में प्रचार के लिए निकलते थे, वे स्वयं के वाहन से पार्टी के लिए समर्पण भावना से चलते थे. उनके लिए नाश्ता और भोजन भी घर से आता था. उन्होंने होटल में भी अधिक राशि खान-पान पर खर्च नहीं की.

दो कार्यालय किराए पर लिए और जलपान का खर्च

बीजेपी विधायक तेज बहादुर सिंह चौहान ने बताया कि उन्होंने नागदा और खाचरोद में दो कार्यालय खोलने के लिए भवन किराए पर लिए थे. उस पर कुछ राशि खर्च हो गई. इसके अलावा कार्यालय में आने वाले कार्यकर्ताओं के जलपान पर भी कुछ राशि खर्च हुई है. इस प्रकार कुल 13 लाख रुपए की राशि खर्ची हुई है. इस राशि में उन्होंने दो बार पूरे विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण किया है.