मध्य प्रदेश में बीजेपी फिर सत्ता पर काबिज होने की तैयारी में, 11 हजार गाड़ियों के साथ निकाली भगवा यात्रा

BJP prepares to capture power again in Madhya Pradesh, saffron yatra taken out with 11 thousand vehicles
BJP prepares to capture power again in Madhya Pradesh, saffron yatra taken out with 11 thousand vehicles
इस खबर को शेयर करें

मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव है. बीजेपी पांचवी बार सत्ता पर काबिज होने की तैयारी में है. यही वजह है कि उसने अभी से चुनावी माहौल बनाना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में हिंदू नव वर्ष के उपलक्ष्य में इंदौर में ‘भगवा यात्रा’ निकाली गई. इसमें 11 हजार वाहनों पर भगवा ध्वज लेकर 25 हजार से ज्यादा कार्यकर्ता शामिल हुए. इस यात्रा से पूरा शहर भगवामय हो गया. खासतौर से यात्रा में 2100 महिलाएं भी भगवा पगड़ी बांधकर और भगवा ध्वज लेकर निकलीं. इस यात्रा का 250 से ज्यादा मंचों से स्वागत किया गया. इस यात्रा के जरिए सामाजिक समरसता का संदेश दिया गया.

यात्रा के संयोजक और बीजेपी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष नानूराम कुमावत ने कहा कि इस यात्रा का मकसद सभी मत, धर्म, संप्रदाय के लोगों को जोड़ना है. इस यात्रा में सभी धर्मों के धर्म गुरू शामिल हुए. खासतौर से मुस्लिम समाज के लोगों ने बढ़ चढ़कर इस यात्रा का स्वागत किया. ये बदलते भारत का संदेश है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी यही मंशा है कि सभी मिल जुलकर रहें और देश के विकास में अपना सहयोग दें.

यात्रा में शामिल हुए सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि हिंदू नववर्ष गुड़ी पड़वा पर ये यात्रा निकाली गई. यात्रा से पहले शहरभर में भगवा ध्वज लगाए गए और हजारों की संख्या में वाहनों पर निकले लोगों में सामाजिक समरसता का भाव दिखाई दिया. सभी समुदायों के लोगों ने समान रूप से मिलकर आने वाले नववर्ष की शुभकामनाएं दीं और एकजुटता का संकल्प लिया.

इस भगवा यात्रा के जरिए मुस्लिम समुदाय को जोड़ने की भी कोशिश की गई, जो सफल होती दिखाई दी. पहली बार भगवा यात्रा में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सहभागिता दिखाई. मुस्लिम समाज के लोगों ने मंच लगाकर यात्रा पर गुलाब के फूल बरसाए. उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं को माला पहनाकर और साफे बांधकर स्वागत किया.

मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि वे पूरे उत्साह के साथ भगवा यात्रा का स्वागत कर रहे हैं. वे नव वर्ष की शुभकामनाएं दे रहे हैं. नए साल में देश में अच्छा माहौल बने यही संदेश है. बहरहाल, मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव है. बीजेपी पांचवी बार सत्ता पर काबिज होने की तैयारी मे है. लेकिन इस बार चुनौती उसे न केवल कांग्रेस से है, बल्कि आम आदमी पार्टी से भी मिल रही है.

इस यात्रा में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. उनका कहना था कि महिलाएं भी देशभक्ति और सामाजिक समरसता में समान सहभागिता कर सकती हैं. टू-व्हीलर पर बैठी महिलाओं ने बाकायदा साफा बांधा हुआ था. हर महिला की गाड़ी पर भगवा ध्वज लहरा रहा था.

पुरुषार्थ भगवा यात्रा के समापन के दौरान राजवाड़े पर भजनों की धुन पर महिलाओं ने जमकर डांस किया,भगवा यात्रा में 21सौ महिलाएं भगवा ध्वज लेकर चल रही थी,देवी अहिल्या प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ यात्रा का समापन हुआ इस दौरान महिलाओं ने जमकर नृत्य किया.