BREAKING NEWS: राजस्थान हाईकोर्ट ने रद्द किया RAS PRE रिजल्ट, मचा हडकंप

इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट ने RAS-2021 प्री का रिजल्ट रद्द कर दिया है। पिछले 5 दिन तक चली सुनवाई के बाद राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर बैंच ने आरपीएससी द्वारा जारी RAS-2021 प्री परिणाम को रद्द कर दिया है। चूंकि दो दिन बाद ही 25 और 26 फरवरी को RAS-2021 की मुख्य परीक्षा होने वाली थी , जो कि अब नहीं हो सकेगी। याचिकाकर्ताओं के वकील रामप्रताप सैनी ने बताया कि अभ्यर्थियों की ओर से 12 प्रश्नों के उत्तरों को लेकर आयोग द्वारा जारी उत्तर कुंजी को चैलेंज दिया था। हाईकोर्ट ने याचिकाओं को सही मामते हुए आयोग द्वारा जारी परिणाम को रद्द कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को 21 फरवरी को ही बयान जारी करते हुए कहा था कि RAS-2021 की मुख्य परीक्षा स्थगित नहीं करेंगे। आयोग द्वारा जारी कलेंडर के अनुसार ही एग्जाम करवाया जाएगा। लेकिन अब राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा RAS-2021 प्री का परिणाम रद्द कर दिए जाने से राजस्थान लोक सेवा आयोग को बड़ा झटका लगा है। अभ्यर्थी दो से तीन महीने तक के समय देने की मांग कर रहे थे लेकिन अभ्यर्थियों को अब करीब छह महीने तक का समय मिल गया है। अगर आयोग सिंगल बैंच के परिणाम को चुनौती देता है तो भी डबल बैंच में सुनवाई होने और फैसला आने में करीब छह महीने का समय लग सकता है।

RPSC के पास दो विकल्प, डिविजनल बैंच में दे चुनौती या रिवाइज करे रिजल्ट
राजस्थान हाईकोर्ट की ओर RAS-2021 प्री का रिजल्ट रद्द करने के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग के पास दो विकल्प हैं। या तो आयोग सिंगल बैंच के फैसले को डिविजनल बैंच में चुनौती देगा या फिर RAS-2021 प्री के रिजल्ट को रिवाईज करेगा। हालांकि यह तय माना जा रहा है कि आयोग सिंगल बैंच के इस फैसले को डिविजनल बैंच में चुनौती देगा। डिविजनल बैंच में भी सुनवाई होने और फैसला आने में करीह छह महीने का समय लगना तय माना जा रहा है। ऐसे में एग्जाम स्थगित करने वाले अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए काफी समय मिल गया है।

धरना और अनशन कर रहे अभ्यर्थी झूम उठे
राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला आते ही राजस्थान विश्वविद्यालय के बाहर धरने पर बैठे सैंकड़ों अभ्यर्थी झूम उठे। इनकी मांग थी कि RAS-2021 मुख्य परीक्षा कि तिथि को आगे बढाया जाए। सरकार ने उनकी मांग को खारिज कर दिया, लेकिन राजस्थान हाईकोर्ट ने सरकार के फैसले को खारिज करते हुए RAS-2021 प्री के परिणाम को रद्द कर दिया है। धरना दे रहे अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार के अड़ियल रुख पर काफी आक्रोश व्यक्त किया।