सुहागरात पर दूल्हा-दुल्हन की Heart Attack से एक साथ मौत, क्यों हुआ ऐसा? जानें जवाब

Bride and groom died together on honeymoon due to heart attack, why did this happen? know the answer
Bride and groom died together on honeymoon due to heart attack, why did this happen? know the answer
इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश के बहराइच शहर से एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां हाल ही में हुई एक शादी की खुशियां तब मातम में बदल गईं जब 22 साल का दूल्हा और 20 साल की दुल्हन अपनी शादी की पहली ही रात एक साथ मृत पाए गए। घर में खुशियों का माहौल था, शादी की तमाम रस्में निभाने के बाद दूल्हा-दुल्हन अपने कमरे में गए और अगली सुबह देर तक कमरे का दरवाजा नहीं खुला। लगातार कई बार कुंडी खड़काने पर भी जब कमरे से किसी तरह की कोई आवाज नहीं आई, तब दूल्हे के छोटे भाई को खिड़की के सहारे अंदर भेजा गया। वहीं, अंदर का नजारा डरा देने वाला था। नए जोड़े की हालत देख घर में चीख-पुकार मच गई।

दोनों युवाओं का शरीर बिल्कुल ठंडा पड़ा था, जिसके बाद आनन-फानन में दोनों को अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। डॉक्टर्स ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। वहीं, दोनों युवाओं की मौत का कारण और भी हैरान कर देने वाला था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि दूल्हा और दुल्हन दोनों की मौत एक ही समय पर हार्ट अटैक के कारण हुई है। रिपोर्ट में साफ लिखा था कि जोड़े को एक साथ हार्ट अटैक आया और इसी के चलते उनकी मौत हो गई।

अब इस मामले ने लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं। मामले के सामने आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स रह-रहकर सवाल कर रहे हैं कि क्या वाकई ऐसा संभव है? मृतकों की उम्र महज 20 और 22 साल थी ऐसे में हार्ट अटैक की बात कितनी सच हो सकती है या क्या शारीरिक संबंध से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है? आइए जानते हैं इसे लेकर विशेषज्ञ क्या कहते हैं-

शारीरिक संबंध से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा?
द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैसे तो शारीरिक संबंध की वजह से हार्ट अटैक आना काफी रेयर होता है। हालांकि, अगर आप हार्ट के मरीज हैं, तो ऐसे में इस तरह की गतिविधि में खुद को तब तक शामिल करने से बचना चाहिए, जब तक आपका डॉक्टर इस बात की पुष्टि नहीं कर देता कि आपका हार्ट पूरी तरह से ठीक है। ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने की क्रिया एक्सर्साइज की तरह होती है, इस दौरान आपकी बॉडी में खून का फ्लो बढ़ता है और दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है। ऐसे में हार्ट पेशेंट के लिए यह हार्ट अटैक की वजह बन सकती है।

जेएएमए कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट में जनवरी 1994 से लेकर अगस्त 2020 के बीच हार्ट अटैक के चलते अचानक हुई मौत के 6,847 मामलों में जांच की गई। इस दौरान देखा गया कि 0.2 प्रतिशत (17) लोगों की मौत शारीरिक संबंध बनाने के एक घंटे के दौरान या उसके भीतर हुई थी। वहीं, मरने वालों की औसत आयु 38 वर्ष थी।

इसके अलावा भारतीय मूल के शोधकर्ता की अगुवाई वाले दल को एक स्टडी में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि कार्डियोवैस्कुलर रोग (Cardiovascular Disease) के शिकार रह चुके पुरुषों को शारीरिक संबंध के दौरान या उसके बाद अचानक कार्डिएक अरेस्ट होने का खतरा हो सकता है। अचानक कार्डिएक अरेस्ट में दिल बिना किसी चेतावनी के एकाएक धड़कना बंद कर देता है। यानी अगर कोई व्यक्ति दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी से जूझ रहा है, तो संभव है कि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान उसे अचानक हार्ट अटैक का सामना करना पड़ सकता है।

इसके साथ ही बीएसी मेडिसिन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वायग्रा जैसी यौन क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं के कारण भी ऐसा हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, वायग्रा केवल प्राइवेट पार्ट ही नहीं बल्कि व्यक्ति के दिल पर भी सीधा असर डालती है। यह हार्ट मसल्स की थिकनिंग के प्रॉसेस पर असर डालते हुए हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।