हरियाणा में इन पदों पर जल्द होगी बंपर भर्ती, सीएम खट्टर ने किया ऐलान

इस खबर को शेयर करें

हरियाणा में टीजीटी-पीजीटी के 5500 पदों पर जल्द भर्ती होगी। शिक्षकों के पदों का युक्तिकरण किया जाएगा। प्रदेश में एक भवन में चलने वाले पहली से 12वीं तक के प्राथमिक, मिडिल व सेकेंडरी स्कूलों को मिलाकर एक किया जाएगा, इनका मुखिया भी एक होगा। सरकार जल्द नई व्यवस्था बनाने जा रही है। पांच लाख टैबलेट बांटने वाला हरियाणा पूरे विश्व में पहला राज्य है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को यहां हरियाणा निवास में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी विभागों में समान सेवा नियम लागू होते ही कर्मचारी चयन आयोग से शिक्षकों के खाली पदों पर भर्तियां कराएंगे। प्रदेश में अधिकांश स्कूल ऐसे हैं, जिनमें अलग-अलग प्राथमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एक ही भवन में चल रहे हैं। इनके मुखिया भी अलग-अलग हैं। सरकार जल्द ही इन स्कूलों को पहली से 12वीं तक एक करने जा रही है।

सरकारी स्कूलों में लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। यह शिक्षा में सुधार से हुआ है। स्कूलों में सुधार के लिए दो टास्क फोर्स बनाई गई हैं। एक टास्क फोर्स स्कूलों की सड़क, चहारदीवारी, रास्ता, पानी, शौचालय और हरियाली, दूसरी टास्क फोर्स ड्यूअल बैंच के लिए काम कर रही है। स्मार्ट क्लास रूम लगभग हर स्कूल में चल रहे हैं।

बिजली की व्यवस्था की गई है, कहीं समस्या है तो वहां भवनों पर सोलर सिस्टम लगाए हैं। विदेश में भी किसी राज्य ने एक साथ विद्यार्थियों को 5 लाख टैबलेट वितरित नहीं किए हैं। सरकार ने 650 करोड़ रुपये की लागत से पर्सनलाइज्ड अडॉप्टिव लर्निंग (पाल) से युक्त टैब सौंपे हैं। 500 मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जा रहे हैं।

कुछ जगह इनके खुलने से पहले ही दाखिलों के लिए विद्यार्थियों की लाइन लगी है। इन स्कूलों में 1.80 लाख रुपये आय वाले परिवारों के विद्यार्थियों को निशुल्क और इससे ज्यादा आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए सामान्य फीस रखी गई है। जल्दी इन स्कूलों की संख्या बढ़ाएंगे। पिछले दो वर्ष से रुकी हुई शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रांसफर जल्द होंगी।