दुनिया के सबसे ऊंचे रूट लेह-दिल्ली पर 8 जून से जाएगी बस, 1740 रुपए में निहार सकेंगे वादियां

इस खबर को शेयर करें

हिमाचल प्रदेश जाने वाले टूरिस्टों और लोगों के लिए अच्छी खबर है। हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (HRTC) 8 जून से दुनिया के सबसे ऊंचे रूट दिल्ली-लेह पर बस सेवा शुरू करने जा रहा है। परिवहन निगम बीते साल की तुलना में इस बार 7 दिन पहले इस रूट पर बस सेवा आरंभ करने जा रहा है। इसके बाद देश की राजधानी से लोगों को सीधे लेह के लिए बस सुविधा मिलेगी।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल समेत लेह-लद्दाख़ की सैर अब एक ही बस से संभव होगी। इस बस सेवा के आरंभ होने से सैलानी 16500 फीट ऊंचे बारालाचा, 15547 फीट नकिल्ला, 17480 फीट तंगलांगला तथा 16616 फीट ऊंचे लाचुंग दर्रे के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे। इन दर्रों में बस बर्फ के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों को चीरते हुए आगे बढ़ेगी। यह अद्भुत नजारा हर साल 3 से 4 महीने तक ही देखने को मिलता है।

1026 किलोमीटर का सफर 30 घंटे में
दिल्ली से लेह तक करीब 1026 किलोमीटर लंबे सफर का 1740 रुपए किराया होगा। इस रूट पर सफर पूरा करने में लगभग 30 घंटे लगेंगे और सैलानियों को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल समेत लेह-लद्दाख़ घूमने का अवसर मिलेगा। पिछले साल बर्फबारी के बाद सितंबर 2022 में यह बस बंद हो गई थी।

3 ड्राइवर व 2 कंडक्टर देंगे सेवाएं
लेह-दिल्ली रूट पर 30 घंटे के सफर में 3 ड्राइवर और 2 कंडक्टर सेवाएं देंगे। लेह से चलने पर पहला ड्राइवर बस को केलांग पहुंचाता है। दूसरा केलांग से सुंदरनगर, तीसरा सुंदरनगर से दिल्ली तक सफर करवाता है। इसी तरह पहला कंडक्टर लेह से केलांग तक और दूसरा केलांग से दिल्ली तक सेवाएं देता है।