Business Idea: करोड़पति बनना है तो शुरू करें यह बिजनेस, दुनिया भर में है बंपर डिमांड

Business Idea: If you want to become a millionaire then start this business, there is a bumper demand all over the world
Business Idea: If you want to become a millionaire then start this business, there is a bumper demand all over the world
इस खबर को शेयर करें

Business Idea: आज कल के इस अर्थयुग में हर इंसान मोटी कमाई करना चाहता है। खेती के जरिए भी अब बंपर कमाई की जा सकती है। अगर आप भी अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसी खेती करने का आइडिया दे रहे हैं। जिसमें आप लाखों रुपये आराम से कमा सकते हैं। दरअसल चंदन की एक ऐसी लकड़ी है, जिसकी देश-विदेश में जबरदस्त मांग है। चंदन की खेती में जितनी आपकी लागत आएगी उससे कई गुना बेहतर कमाई हो जाएगी। आज हम आपको चंदन की खेती (sandalwood cultivation) के बारे में बात कर रहे हैं। चंदन की लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी में गिनी जाती है। चंदन का पौधा परजीवी होता है यानी कि वह खुद जमीन में जीवित नहीं रह सकता। उसे जीवित रहने के लिए किसी के सहारा की जरूरत होती है। यानी उसके साथ एक होस्ट पौधे की जरूरत होती है।

चंदन के पौधों को लगाने के बाद 10-15 साल बाद लकड़ी मिलना शुरू हो जाएगी। जानिए कैसे करें चंदन की खेती चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है। पहला ऑर्गेनिक (organic farming) और दूसरा परंपरागत तरीके से तैयार किया जाता है। ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ तैयार करने में करीब 10 से 15 साल लगते हैं और वहीं परंपरागत तरीके से पेड़ को तैयार होने में करीब 20 से 25 साल का समय लगता है।इसे शुरू के 8 सालों तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती है। उसके बाद इसमें खुशबू आने लगती है। लिहाजा ऐसे में इसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है। इसलिए आपको पेड़ को पूरी तरह तैयार होने तक उसे जानवरों और अन्य लोगों से बचाकर रखना होगा। इसके पेड़ रेतीले और बर्फीले इलाकों को छोड़कर हर जगह उगाए जा सकते हैं।

उपयोग चंदन (Sandalwood) का इस्तेमाल तमाम चीजों में होता है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग परफ्यूम बनाने में किया जाता है। इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है।

1 पेड़ से 5 लाख रुपये की कमाई अगर चंदन का एक पेड़ लगाते हैं तो साल में आप 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। वहीं अगर आप 100 पेड़ लगाने में कामयाब रहते हैं और बड़े होने पर उनकी लकड़ी बेचते हैं तो आपको 5 करोड़ रुपये तक की कमाई हो सकती है। अगर आप चंदन (Sandalwood) का पौधा लगाते हैं तो किसी किसी भी अच्छी नर्सरी में यह 100 रुपये से 150 रुपये तक में मिल जाएगा। बाजार में चंदन की लकड़ी करीब 30,000 रुपये प्रति किलो तक बिकती है।

ऐसे में एक पेड़ लगाने पर आपको हर साल करीब 5 लाख रुपये की आमदनी हो सकती है। सरकार के इस कानून का रखें ध्यान अगर आप भी चंदन की बागवानी (Sandalwood Farming) का मन बना रहे हैं तो एक बात और जान लीजिए। साल 2017 में सरकार ने कानून बनाकर चंदन की लकड़ी की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी है। यानी कि आप चंदन के पेड़ लगा तो सकते हैं लेकिन उसकी लकड़ी केवल सरकार को ही बेच सकते हैं। ऐसा करने पर भी हर साल लाखों से लेकर करोड़ों रुपये तक फायदा होता है। वहीं किसी और से चंदन खरीदने या बेचने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।