Business Idea: शुरू करें ये बिजनेस होगी 6 लाख की कमाई, रोजाना मिलेंगे पैसे, जानें कैसे?

Earn Money From Business: कई लोग तो नौकरी की साइड में छोटे बिजनेस या फिर खेती (Earn money from farming) कर रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही फूल की खेती के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप लाखों की कमाई कर सकते हैं.

Business Idea: Start this business will earn 6 lakhs, you will get money daily, know how?
Business Idea: Start this business will earn 6 lakhs, you will get money daily, know how?
इस खबर को शेयर करें

Business Ideas: आज के समय में लोग खेती और बिजनेस के जरिए मोटी कमाई (Earn Money) कर रहे हैं. कई लोग तो नौकरी की साइड में छोटे बिजनेस या फिर खेती (Earn money from farming) कर रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही फूल की खेती के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस खेती में आप कम निवेश में बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

रजनीगंधा के फूलों से करें कमाई
आज हम आपको रजनीगंधा फूलों के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. रजनीगंधा फूल लंबे समय तक ताजा और सुगंधित बने रहते हैं. यही वजह है कि इनकी मांग बाजार में काफी अच्छी खासी है. पूजा के अलावा शादी में भी इस तरह के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है.

कितनी हो सकती है कमाई?
अगर आप भी इस फूल की खेती करते हैं तो आपको बता दें कि आप इसके एक फूल को करीब 1.5 से 8 रुपये तक में बेच सकते हैं. अगर आप एक एकड़ में रजनीगंधा के फूलों की खेती करते हैं, तो उसमें आपको करीब 1 लाख स्टिक यानी फूल मिलते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि आप एक एकड़ में उपजे फूलों से 1.5 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

कहां होती है इसकी खेती?
भारत में पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तामिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में इसकी खेती की जाती है. देश में करीब 20 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में इसकी खेती हो रही है. भारत के अलावा फ्रांस, इटली, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका आदि देशों में भी इसकी खेती की जाती है. वैसे, आपको बता दें कि रजनीगंधा की उत्पत्ति मैक्सिको में हुई थी.

कितना आएगा खर्च?
इसके पौधों पर लगभग 4 से 5 महीनों के अंतराल पर फूल आना शुरू हो जाते है और बाद में इसको तोड़ने की प्रक्रिया शुरू होती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, रजनीगंधा की खेती में करीह 1 से 2 लाख का खर्च आता है और खेती से पहले साल में प्रति हेक्टेयर लगभग 90 से 100 क्विंटल फूल मिल जाते हैं तो इस हिसाब से आपको आराम से 4 से 5 लाख का मुनाफा हो जाता है.