Business Idea: सिर्फ 15 हजार में शुरू करें यह खास बिजनेस! 3 महीने में ही कमा लेंगे 4 लाख, जानिए तरीका

इस खबर को शेयर करें

Basil Farming: आग आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लाए हैं, जिसमें आपको ज्यादा निवेश भी नहीं करना होगा. और सबसे खास बात कि इस बिजनेस को आप अपनी जॉब के साथ या घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस है- तुलसी की खेती का. तुलसी (Basil Farming) की खेती एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बहुत कम समय में कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Basil Farming) का आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्त्व प्राचीन समय से रहा है. लेकिन आपको बता दें कि यह पौधा आपको लखपति भी बना सकता है. तुलसी के पौधे का बिजनेस करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है. आइए जानते हैं इस बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारियां. आजकल लोगों में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए बहुत जागरूकता आई है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक तथा प्राकृतिक दवाइयाँ भी जोरो शोरो से बनाई जा रही है, जिसमें भी तुलसी का बहुत प्रयोग किया जाता है. इसलिए भी तुलसी की डिमांड बहुत बढ़ गई है. इतना ही नहीं घर में भी आजकल लोग तुलसी का बहुत इस्तेमाल कर रहे हैं.

जानिए कैसे करें तुलसी की खेती?
तुलसी की खेती (Basil Farming) करने के लिए जुलाई के महीने में होती है. सामान्य पौधों को 45x 45 सेंटीमीटर के अंतराल पर लगाना होता है, लेकिन RRLOC 12 व RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी अवश्य रखनी चाहिए. इन पौधों को लगाने के बाद तुरंत ही थोड़ी सिंचाई जरूरी होती है. तुलसी की खेती के एक्सपर्ट बताते हैं कि फसल को काटने से 10 दिन पूर्व ही सिंचाई करना रोक देना चाहिए.

तुलसी के पौधों की पत्तियां बड़ी होने पर इस पौधे की कटाई की जाती है. जब इन पौधों में फूल आ जाते हैं तो उससे इनमें तेल की मात्रा घट जाती है इसलिए इन पौधों में फूल आने की शुरुआत हो तभी इसकी कटाई कर देनी चाहिए. इन पौधों की कटाई 15 से 20 मीटर की ऊंचाई से करना ही ठीक रहता है, जिससे पौधे में शीघ्र ही नई शाखाएं आ सकें. इन पौधों को बेचने के लिए आप आप मंडी के एजेंट से संपर्क करके या सीधा मंडी में जाकर ग्राहकों से कांटेक्ट करके इन पौधों को बेच सकते हैं. इसके अलावा आप कॉन्ट्रेक्ट पर खेती कराने वाली दवाइयों की कंपनी अथवा ऐसी एजेंसियों को भी अपने पौधे बेच सकते हैं. इन कंपनियों को तुलसी की डिमांड ज्यादा रहती है, इसलिए आप को बेचने में दिक्कत नहीं आएगी. तुलसी की खेती करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी. न ही इसके लिए बहुत ज्यादा जमीन चाहिए. आप बस 15000 लगाकर भी यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और आप चाहे तो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के द्वारा भी अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं.