1 दिसंबर से बैंक करने जा रहा है बड़े बदलाव! आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए डिटेल

Share this news

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए काम की खबर है. देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने अकाउंट होल्डर्स को तगड़ा झटका देने वाला है. दरअसल, बैंक ने सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में बदलाव करने का फैसला किया है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) 1 दिसंबर से सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों को घाएगा. PNB की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है.

जानिए नई ब्याज दर
बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएनबी बैंक के बचत खातों पर ब्याज दरें (Savings Account New Interest Rates) सालाना 2.90 फीसदी से घटाकर 2.80 फीसदी करने का फैसला किया गया है. इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा.

जानिए कितने बैलेंस पर मिलेगा कितना ब्‍याज
दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 दिसंबर 2021 से बचत खाते में 10 लाख रुपये से कम सेविंग अकाउंट बैलेंस के लिए सालाना ब्याज दर 2.80 फीसदी होगी. वहीं, 10 लाख रुपये और इससे ज्यादा के लिए सालाना ब्याज दर 2.85 फीसदी होगी.

PNB देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक हैं, वहीं, एसबीआई देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है. SBI के सेविंग्स अकाउंट पर सालाना 2.70 पर्सेंट का ब्याज मिलता है. आइए जानते हैं किस बैंक में ब्याज दरें कितनी है?

सरकारी बैंकों में ब्याज दरें
बैंक ब्याज दर (%)
आईडीबीआई बैंक 3 फीसदी – 3.25 फीसदी
केनरा बैंक 2.90 फीसदी – 3.20 फीसदी
बैंक ऑफ बड़ौदा 2.75 फीसदी- 3.20 फीसदी
पंजाब एंड सिंध बैंक 3.10 फीसदी

प्राइवेट बैंक कितना दे रहे ब्याज?
बैंक ब्याज दर (%)
एचडीएफसी बैंक 3 – 3.5 फीसदी
आईसीआईसीआई बैंक 3 – 3.5 फीसदी
कोटक महिंद्रा बैंक 3.5 फीसदी
इंडसइंड बैंक 4 – 5 फीसदी