दूसरी दुनिया से आया है काला हीरा, एक टुकड़े की कीमत 50 करोड़

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। हीरा (Diamond) बेशकीमती होता है, ये कोई हैरानी की बात नहीं है. लेकिन अगर कोई आपको बताए कि हीरे के एक टुकड़े की कीमत 50 करोड़ रुपये से ज्यादा है, तो ये हैरान करने वाली बात हो सकती है. हालांकि, यह हकीकत है और इतनी वैल्यू वाला हीरा अभी दुबई में है. बताया जा रहा है कि यह हीरा (Black Diamond) वाकई में दूसरी दुनिया से आया है.

फरवरी में होगी लंदन में नीलामी

कीमती चीजें नीलाम करने वाली कंपनी Sotheby’s Dubai ने सोमवार को दुबई में यह हीरा पत्रकारों के सामने देखने के लिए रखा. इसे The Enigma नाम दिया गया है और यह 555.55 कैरेट का काला हीरा है. यह हीरा अभी दुबई के टूर पर है, जहां से इसे Los Angeles ले जाया जाएगा. इस साल फरवरी में लंदन में इस हीरे की नीलामी होगी.

सिर्फ इन दो जगहों पर मिलता है ये हीरा

काले हीरे को Carbonado भी कहा जाता है. ऐसे हीरे बेहद दुर्लभ माने जाते हैं. ये सिर्फ ब्राजील और सेंट्रल अफ्रीका में ही मिलते हैं. ऐसे हीरों में मिलने वाले कार्बन आइसोटोप्स और हाई हाइड्रोजन कंटेंट के चलते माना जाता है कि ये अंतरिक्ष से आए हैं. ये या तो Meteorites के धरती से टकराने से बने या उनके साथ ही दूसरी दुनिया से यहां आए.

इतनी मिल सकती है इस हीरे की कीमत

Sotheby’s को उम्मीद है कि नीलामी में इस हीरे को 50 लाख ब्रिटिश पाउंड (करीब 50.7 करोड़ रुपये) की कीमत मिल सकती है. कंपनी इसके लिए क्रिप्टोकरेंसी में भी पेमेंट लेने पर विचार कर रही है. Sotheby’s Dubai की ज्वेलरी स्पेशलिस्ट सोफी स्टीवेन्स ने AP को बताया कि इस हीरे का आकार Khamsa जैसा है. पश्चिम एशियाई देशों में हथेली जैसे आकार को Khamsa कहा जाता है और इसका मतलब ताकत से है.