सोने के दामों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से सोने के भाव में लगातार बढ़ोतरी के बाद आज गिरावट देखने को मिल रही है. अगर आप भी इस समय गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के भाव (sone ka bhav) में 1.12 फीसदी की जोरदार गिरावट आई है. वहीं चांदी मके भाव में भी कमी आई है.

रिकॉर्ड हाई से करीब 8000 रुपये सस्ता
MCX पर अगस्त 2020 में 10 ग्राम सोने का भाव तकरीबन 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. वहीं एमसीएक्स (MCX) के अनुसार, आज सोना 48,305 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है, यानी अब भी गोल्ड अपने उच्चतम स्तर से 7,900 रुपये सस्ता मिल रहा है.

जानें आज कितना सस्ता हो गया सोना
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज सोने के भाव (sone ka bhav) 1.12 फीसदी की गिरावट के साथ 48,305 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी के भाव 1.23 की गिरावट के बाद 63,282 रुपये प्रति किलो पर आ गई है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.