Investment Tips for Beginners: सिर्फ 600 रुपये की बचत आपको बना सकती है करोड़पति! जाने कैसे

How to start Investing: आम आदमी का जीवन सिर्फ इस सोच में खर्च होता रहता है कि वो आम से खास कैसे बने. लेकिन ऐसा नहीं है कि लोगों की किस्मत खोलने के लिए किसी चाबी की जरूरत होती है.

इस खबर को शेयर करें

How to start Investing: आम आदमी का जीवन सिर्फ इस सोच में खर्च होता रहता है कि वो आम से खास कैसे बने. लेकिन ऐसा नहीं है कि लोगों की किस्मत खोलने के लिए किसी चाबी की जरूरत होती है.आज के समय में हर शख्स निवेश करके अपने भविष्य को खुद संभाल सकता है. निवेश करने के लिए भी कोई भारी रकम की जरूरत नहीं होती है. लेकिन फिर भी लोगों को निवेश (Invest) शब्द सुनकर डर लगने लग जाता है.

छोटी रकम से कैसे बनेंगे अमीर?
जानकार कहते हैं कि निवेश की शुरुआत (Start Investment) करने के लिए पैसों से ज्यादा कॉन्फिडेंस होना जरूरी है. आप छोटी राशि से निवेश (Invest) करके भी बड़ा फंड जुटा सकते हैं. हां लेकिन निवेश करने से पहले सब्र सीखना बहुत जरूरी है. लॉन्ग टर्म निवेश हमेशा फायदे ही देते हैं. ऐसे में आपके द्वारा किया गया छोटी राशि का लॉन्ग टर्म निवेश आपके बेहतर भविष्य की नींव रख सकता है.

20 रुपये दिन से शुरू करें निवेश
अगर आप शुरु में ज्यादा पैसे लगाने से डर रहे हैं तो शुरुआत छोटी ही करिए. आप कम रुपयों का निवेश करें. लेकिन जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी निवेश करना शुरू कर दें तभी आपका टारगेट आसानी से पूरा हो सकेगा. आप इसे आसानी से ऐसे समझिए कि अगर हर दिन सिर्फ 20 रुपये बचाकर निवेश किया जाए तो ये 20 रुप लंबे समय के बाद आपको करोड़पति बना सकते हैं.

SIP में करें इन्वेस्ट
आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में हर महीने कम से कम 500 रुपये जमा करके भी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. इसकी जितनी लंबी अवधि होती है उतना ही आपको रिटर्न अच्छा मिलता है. कुछ फंड्स में तो आपको 20 फीसदी तक का रिटर्न मिल जाता है.

इस तरह शुरू करें अपना पहला निवेश
अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि 20 रुपये जमा करने से आप 1 करोड़ रुपये कैसे बना सकते हैं, तो इसका जवाब ये है कि 20 वर्ष का युवा अगर हर दिन 20 रुपये बचा लेता है तो महीने भर की ये राशि 600 रुपये की होती है. इस राशि को हर महीने SIP में लगाना चाहिए. 20 रुपये लगातार 40 साल यानी करीब 480 महीने जमा किए जाएं तो लगभग 10 करोड़ रुपये जुटाए जा सकते हैं. हालांकि यह काम थोड़ा रिस्की भी होता है. लेकिन आप सब्र रखकर काम करेंगे तो आप अपने टारगेट को जरूर पूरा कर सकेंगे.