इन 3 बीमारियों में दवा की तरह असर करती है गोभी, जानिए कैसे करें सेवन

Cabbage acts like a medicine in these 3 diseases, know how to consume it
Cabbage acts like a medicine in these 3 diseases, know how to consume it
इस खबर को शेयर करें

Cabbage Benefits: गोभी एक ऐसी हेल्दी सब्जी (healthy vegetable) है जिसे सभी खाना पसंद करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर गोभी का सेवन उसकी सब्जी बनाकर, परांठा बनाने में और गोभी का सूप बनाकर किया जाता है। इस सब्जी में ऐसे तत्व मौजूद हैं जो कई बीमारियों जैसे दिल के रोगों और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम (risk of several diseases) कम कर सकते हैं। जिन लोगों का वज़न ज्यादा है उनके लिए ये सब्जी बेहद असरदार साबित होती है। इसका सेवन करने से तेजी से वजन कंट्रोल रहता है। इस सब्जी में साइंस बेस्ड (science-based health benefits)हेल्थ बेनेफिट मौजूद है।

गोभी में कम कैलोरी (Calories),फाइबर (Fiber),विटामिन सी (Vitamin C),(विटामिन के Vitamin K),विटामिन बी6 (Vitamin B6),फोलेट (Folate),पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid),पोटैशियम (Potassium),मैंगनीज (Manganese), मैग्नीशियम (Magnesium)और फास्फोरस (Phosphorus)मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है। गोभी में मौजूद फाइबर गट हेल्थ के लिए बेस्ट हैं। इसका सेवन करने से सूजन कम होती है और पाचन दुरुस्त रहता है। आइए जानते हैं कि गोभी का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं।

दिल को रखती है हेल्दी: (Keeps the heart healthy)
क्रुसिफेरस सब्जियों में गोभी के परिवार की सभी सब्जियां आती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के मुताबिक क्रुसिफेरस सब्जियों में प्राकृतिक रूप से आइसोथियोसाइनेट्स (Isothiocyanates) नामक मॉलिक्यूल पाया जाता है जो दिल को हेल्दी रखता है। डाइट में फूल गोभी का सेवन दिल को हेल्दी रखता है और दिल के रोगों से बचाव करता है।

डायबिटीज को करती है कंट्रोल (Diabetes control diet)
गोभी का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes control)रहती है। अगर आपको डायबिटीज है और ग्लूकोज स्पाइक का डर बना रहता है तो रेगुलर डाइट में गोभी का सेवन करें। गोभी में मौजूद एंटीहाइपरग्लिसेमिक इफेक्ट शुगर टॉलरेंस में सुधार करते हैं और साथ ही इंसुलिन के लेवल को भी बढ़ा देते हैं। गोभी में विटामिन, मिनरल, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हैं। गोभी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों का वजन भी कंट्रोल रहता (weight loss)है।

सब्जियां, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में है असरदार: (cholestrol control diet)
खराब डाइट की वजह से लोगों को खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की बीमारी बेहद परेशान कर रही है। ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल के रोगों का जोखिम बढ़ने लगता है। रेगुलर डाइट में गोभी का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है। गोभी में हाइपोकोलेस्टेरॉलिक प्रभाव पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला है। हेल्दी रहने के लिए डाइट में गोभी का सेवन बेस्ट फूड है।