बिहार में मंत्रिमंडल विस्‍तार की तारीख लगभग तय, तेजस्‍वी -नीतीश ने मिलकर सब कुछ किया साफ

इस खबर को शेयर करें

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में आठवें मंत्रिमंडल का विस्‍तार जल्‍द ही होने की उम्‍मीद है। इस दिशा में महागठबंधन के दो सबसे बड़े दलों जनता दल यूनाइटेड और राष्‍ट्रीय जनता दल के बीच बातचीत लगभग पूरी हो गई है। दिल्‍ली से लौटते ही उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव ने शनिवार की शाम मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। इससे पहले तेजस्‍वी यादव ने राजद के मंत्रियों की सूची अपने पिता और पार्टी अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव के साथ दिल्‍ली में बैठकर तय कर ली। तेजस्‍वी यादव ने सोनिया गांधी सहित महागठबंधन में शाम‍िल सभी दलों के बड़े नेताओं से दिल्‍ली में ही मुलाकात की।

माना जा रहा है कि तेजस्वी ने राजद कोटे के मंत्रियों की सूची मुख्यमंत्री को सौंप दी है। सबकुछ यथावत रहा तो 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है। राजद कोटे से 18 मंत्री बनाए जाने की सूचना है। कांग्रेस से भी चार को शामिल किया जा सकता है। नियम के अनुसार मुख्यमंत्री के अतिरिक्त अधिकतम 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं। राजद प्रमुख लालू प्रसाद के भी पटना आने की संभावना है। इसके लिए उनके पारिवारिक डाक्टर से परामर्श किया गया है।

तेजस्वी यादव ने कहा है कि मंत्र‍िमंडल विस्‍तार की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। नई सरकार में फिलहाल केवल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ही शपथ ले पाए हैं। तेजस्वी यादव ने दिल्‍ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाकपा के वरिष्‍ठ नेता डी राजा और माकपा के नेता सीताराम येचुरी से मिलकर सरकार गठन पर चर्चा की। इधर, कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्‍त चरण दास ने भी लालू यादव से मुलाकात की है। वह रविवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मिल सकते हैं। इधर, सरकार को समर्थन दे रही चौथी बड़ी पार्टी भाकपा माले ने साफ कर दिया है कि सरकार में शामिल नहीं होगी।