हिमाचल में कैबिनेट बैठक आज, इन बड़े फैसलों पर लग सकती है मोहर, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

शिमला: विस्तारमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शनिवार सुबह 11 बजे राज्य सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक होगी। इसमें कोरोना बंदिशों में कुछ राहत दी जा सकती है। विद्यार्थियों के लिए स्कूल दोबारा खोलने का फैसला हो सकता है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर विद्यार्थियों के लिए स्कूल 5 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया था। अब नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दोबारा स्कूल खोलने की योजना है। वहीं, निजी और सरकारी बसों के पूरी क्षमता से संचालन को लेकर भी निर्णय हो सकता है। इसके अलावा कई स्कूलों को स्तरोन्नत करने का प्रस्ताव भी शिक्षा विभाग की ओर से लाया जाएगा। वहीं, स्वास्थ्य विभाग प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रस्तुति देगा। प्रधानमंत्री के छह सितंबर के कार्यक्रम की तैयारियों पर भी प्रस्तुति दी जाएगी।

नौवीं से 12वीं कक्षा की  फर्स्ट टर्म परीक्षाएं आज से
उधर, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शनिवार से नौवीं से 12वीं कक्षा की फर्स्ट टर्म परीक्षाएं शुरू होंगी। शनिवार को पहली परीक्षा ऑनलाइन होगी। मंत्रिमंडल की बैठक में अगर सोमवार से विद्यार्थियों को बुलाने का फैसला ले लिया जाता है तो परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से स्कूलों में ली जाएंगी। तीन घंटे की परीक्षा में विद्यार्थियों से 40 फीसदी ऑब्जेक्टिव और 60 फीसदी सब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की विद्यार्थियों को मोबाइल फोन से फोटो खिंचकर वापस भेजनी होगी। एक-दो दिन के भीतर उत्तर पुस्तिकाओं को अभिभावकों के माध्यम से संबंधित शिक्षकों के पास भी जमा करवाना होगा।

शनिवार को होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को पासवर्ड से बंद पीडीएफ फाइल के तौर पर प्रश्नपत्र व्हाट्सऐप से भेजे जाएंगे। परीक्षा से कुछ देर पहले शिक्षक पासवर्ड को विद्यार्थियों से साझा करेंगे। विद्यार्थियों को तीन घंटे के निर्धारित समय में परीक्षा पूरी करनी होगी। तीन घंटे का समय पूरा होने के बाद उत्तर पुस्तिका की फोटो व्हाट्सएप से ही वापस भेजनी होगी। 14 सितंबर तक परीक्षाएं जारी रहेंगी। 26 सितंबर तक परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। शनिवार को नवीं और दसवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय और जमा एक और जमा दो कक्षा की राजनीति शास्त्र, फिजिक्स और बिजनेस स्टडी विषय की ऑनलाइन परीक्षा होगी।