यूपी में कोविड टीकाकरण के तीसरे बूस्टर डोज का अभियान आज

Campaign for the third booster dose of Kovid vaccination in UP today
Campaign for the third booster dose of Kovid vaccination in UP today
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। कोरोना के खिलाफ उत्तर प्रदेश में जंग जारी है। जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने लोगों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु 10 जनवरी से बूस्टर डोज देनी शुरू की थी। इसी कड़ी में लोगों को अधिक से अधिक बूस्टर डोज देने के लिए रविवार 7 अगस्त को बूस्टर डोज का महाअभियान चलाया जाएगा। जिससे लोगों को कोविड से सुरक्षा मिल सके। वहीं उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का कहना है कि अस्पतालों में काफी मात्रा में को वैक्सीन और कोविशील्ड की डोज उपलब्ध हैं। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोग कोविड से बचाव के लिए बूस्टर डोज लें।

203 जगहों पर टीकाकरण
बता दें कि प्रदेश में 15 जुलाई से 30 सितंबर तक राज्य प्रीकाशन डोज अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को कोरोना वैक्सीनेशन की बूस्टर डोज ;प्रिकॉशन के लिए महाअभियान चलाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान सुबह नौ बजे से शुरू हुआ है। जोकि शाम चार बजे तक चलाया जाएगा। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉण् एमके सिंह ने बताया कि 203 जगहों पर टीकाकरण होगा।
12 जिला स्तरीय अस्पताल शामिल

गौरतलब है कि बूस्टर डोज महाअभियान में 12 जिला स्तरीय अस्पतालों को शामिल किया गया है। जिनमें से बलरामपुर, लोहिया, सिविलए डफरिनए झलकारीबाईए केजीएमयूए पीजीआईए रानी लक्ष्मीबाईए भाऊराव देवरसए रामसागर मिश्र आदि शामिल हैं। आठ नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण होगा। 11 ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अभियान चलेगा। 25 प्राथमिक स्वास्थ्यए 52 अबर्न हेल्थ पोस्ट सेंटर में लोग टीका लगवा सकते हैं। शहर.ग्रामीण क्षेत्र के अलग.अलग 95 क्षेत्रों को चुना गया है। यहां भी टीकाकरण होगा।

कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील
वहीं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉण् एमके सिंह ने सभी आयु वर्ग के लोगों से कोविड वैक्सीन लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि अपनी बारी आने पर कोविड से बचाव की वैक्सीन अवश्य लगवाएं। वैक्सीन की तीसरी डोज के लिए महाभियान चलेगा। इसमें छूटे लोग वैक्सीन लगवाएं। टीकाकरण के साथ कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। उन्होंने बताया कि शनिवार को सैनिक नगर आवासीय जन कल्याण समिति की ओर से सैनिक नगर कॉलोनी में मुफ्त कोविड टीकाकरण शिविर लगाया गया था, जहां 160 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।