सेक्स के दौरान या इसके कुछ समय बाद आ सकता है हार्ट अटैक? 24 घंटे के भीतर…

Can a heart attack happen during or after sex? within 24 hours...
Can a heart attack happen during or after sex? within 24 hours...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: यूपी के बहराइच में एक शादी की धूम अगले दिन ही मातम में बदल गई। शादी की रात जब पति और पत्नी दोनों कमरे में गए उसकी अगली सुबह दोनों कमरे में मृत मिले। कपल की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है। बताया जा रहा है कि दोनों को एक ही समय पर हार्ट अटैक आया और दोनों की कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं है। फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स की एक टीम ने भी उस कमरे की जांच की थी। इसको लेकर कई सवाल भी हैं। सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं। वहीं एक स्टडी के मुताबिक सेक्स के दौरान भी कुछ ऐसे मामले रहे जब कपल की अचानक मौत हो गई।

सेक्स के कई लाभकारी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और बेहतर नींद के लिए यह फायदेमंद है। सेक्स की शारीरिक क्रिया हार्मोन ऑक्सीटोसिन, तथाकथित लव हार्मोन भी निकलता है। यह हार्मोन पीयूष ग्रंथि से निकलता जो कि मस्तिष्क में हाइपोथैलेमस के निचले हिस्से की ओर मौजूद होती है। प्यार की भावनाओं और आत्मीय संबंधों को गढ़ने में इस हार्मोन का खास महत्व होता है। इसे आलिंगन और प्रेम हार्मोन भी कहा गया है। जो लोगों के बीच विश्वास और बंधन बनाने में महत्वपूर्ण है। लेकिन एक स्याह पक्ष भी है। लोग कभी-कभी सेक्स के दौरान या उसके तुरंत बाद मर जाते हैं। हालांकि यह बहुत कम मामलों में ऐसा देखा गया है। अचानक मौत के सभी मामलों में 0.6% है।

हार्ट अटैक और मौत के कई और कारण भी हैं। ज्यादातर मामलों में यह देखा गया है कि यौन क्रिया के लिए नुस्खे वाली दवा या ड्रग्स जैसे कोकीन दोनों का सेवन यह भी कारण होता है। लोगों की उम्र बढ़ने के साथ अचानक कार्डियक अरेस्ट का जोखिम अधिक होता है। जर्मनी की एक स्टडी के मुताबिक जो पोस्टमार्ट रिपोर्ट पर आधारित है उसके मुताबिक 33 साल की अवधि में 32,000 अचानक मौतों में 0.2% मामले यौन गतिविधि के दौरान हुए।

अचानक मौत ज्यादातर पुरुषों (औसत आयु 59 वर्ष) में हुई और सबसे लगातार कारण दिल का दौरा था, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन भी कहा जाता है। अमेरिका, फ्रांस और दक्षिण कोरिया में अचानक कार्डियक मौत और यौन गतिविधि के अध्ययन समान निष्कर्ष दिखाते हैं। हाल ही में, सेंट जॉर्ज, लंदन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि यह घटना केवल मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों तक ही सीमित नहीं है।

जेएएमए कार्डियोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट में जनवरी 1994 और अगस्त 2020 के बीच 6,847 मामलों में अचानक हार्ट अटैक से मौत की जांच की गई। इनमें से 17 (0.2%) की मौत सेक्स के एक घंटे के दौरान या उसके भीतर हुए। मरने वाले की औसत (औसत) आयु 38 वर्ष थी, और 35% मामले महिलाओं में हुए, जो पिछले अध्ययनों की तुलना में अधिक है।