पार्टनर के खर्राटे से रात भर नहीं आती नींद? चैन से सोने के लिए करें 5 देसी इलाज

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: खर्राटे लेना (Snoring) एक आम परेशानी है जो खुद को नहीं आपके सबसे करीबी शख्स को चैन से सोने नहीं देते. खर्राटों की आवाज इतनी ज्यादा कर्कश होती है कि कमरे का माहौल पूरी तरह बिगड़ जाता है और आपके पार्टनर का चैन और सुकून छिन जाता है.

खर्राटों के 5 घरेलू उपाय
रात में सोते वक्त अगर आपको बार-बार तेज खर्राटे आ रहे हैं वो इस बात का इशारा करते हैं कि श्वसन तंत्र में कहीं न कहीं रुकावट आ रही है, जिसकी वजह से शरीर के अंदरूनी ऊतकों के कंपन से ये आवाज पैदा हो रही है. अगर आपका कोई करीबी शख्स इसका शिकार है तो फिक्र की कोई बात नहीं, कुछ घरेलू नुस्खों से इसे दूर किया जा सकता है.

1. हल्दी
हल्दी (Turmeric) के जरिए हम भले ही अपने खाने को लजीज बनाते हैं, लेकिन ये खर्राटे का भी रामबाण इलाज है. सोने से पहले आप एक ग्लास हल्दी वाला दूध पिएं क्योंकि इसमें एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे नाम का कंजेशन दूर हो जाता है.

2. लहसुन
कई बार साइनस की वजह से खर्राटे की समस्या पैदा होती है, ऐसे हालात में लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल किया जा सकता है. रात को सोने से पहले लहसुन की कलियां खाएं. इसके अलावा लहसुन को भूनकर, घी में तलकर या पानी के साथ खाया सकता है.

3. पुदीना
पुदीने की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसे पानी में उबालकर पीने और सोते वक्त मिंट ऑयल (Mint Oil) की कुछ बूंदें नाक में डालने से भी खर्राटों से आजादी मिलती है.

4. दालचीनी और शहद
एक गिलास गर्म पानी में दालचीनी पाउडर (Cinnamon Powder) और शहद (Honey) मिलाकर पीने से खर्राटों (Snoring) की परेशानी पर काबू पाया जा सकता है. रात को सोते वक्त कुछ दिनों तक लगातार इसे पीने से खर्राटों से छुटकारा मिल सकता है.

5. जैतून का तेल
अगर आपके खर्राटे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं तो रात को सोते वक्त जैतून के तेल (Olive Oil) की कुछ बूंदे नाक में डालें, इससे सूजन दूर हो जाती है और सांस लेने में आसानी होती है. ये उपाय बेहद कारगर है.