हरियाणा मे नहर में बहकर आ रहे गायों के शव, इलाके मे फैली दहशत

Carcasses of cows flowing in canal in Haryana, panic spread in the area
Carcasses of cows flowing in canal in Haryana, panic spread in the area
इस खबर को शेयर करें

फतेहाबाद. इलाके से गुजर रही नहरों में इन दिनों गायों के शवों के आने से दहशत का माहौल बना हुआ है. फतेहाबाद के गांव बड़ोपल, भोडिया खेड़ा से गुजर रही नहरों में गायों के शव देखे गए हैं. गांव बड़ोपल से गुजर रही भाखड़ा ब्रांच नहर में एक नहीं दो नहीं बल्कि 6 गायों के शव बहकर आए. इतनी संख्या में गायों के शवों के नहर में आने से ग्रामीणों में दहशत का महौल बना हुआ है. ग्रामीणों को आशंका है कि लंपी ग्रस्त गायों की मौत हो जाने के बाद उन्हें नहर में बहाया जा रहा है.

अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा ने डीसी को एक ज्ञापन देकर नहर में आ रही मृत गायों के मामले की जांच करवाने और इस मामले कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग की है. इस मामले में ग्रामीणों का कहना है कि उनके इलाके से निकल भाखड़ा ब्रांच नहर के पानी को लोग सिंचाई के साथ-साथ पेयजल के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. ऐसे में अगर नहर में बहकर आई गाय किसी संक्रमण के कारण मरी हैं तो नहर का पानी दूषित हो सकता है और इससे बिमारियां फैलने का भी खतरा बन सकता है. ग्रामीणों ने इस मामले में तुरंत कार्रवाई की जाने की मांग की है.

इस मामले में सिंचाई एवं नहर विभाग के एक्सईएन का कहना है कि उनके संज्ञान में मामला आया है. मामले की गंभीरता से जांच करवाई जाएगी और यह पता लगाया जाएगा कि गाय नहर में कहां से आ रही है और इन्हें नहर में कौन फैंक रहा है. वहीं पशुपालन विभाग से भी इसकी जांच करवाई जाएगी की आखिर ये गाय कहां से डाली जा रही है.