Cash Withdrawal: ATM से कैश निकालने के बदल चुके हैं नियम, जान लीजिए वरना अटक जाएंगे आपके पैसे

इस खबर को शेयर करें

SBI ATM Withdrawl Rule Changed: अगर आप भी एटीएम से पैसे निकालते हैं तो जान लीजिए कि अब एटीएम से पैसे निकालने के नियम बदल चुके हैं. SBI ने एटीएम से ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए नियम में बदलाव कर दिया है. आइए जानते हैं नए नियम के बारे में.

एसबीआई एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको अब ओटीपी दर्ज करना होता है. अब नए नियम के तहत ग्राहक बिना ओटीपी के कैश नहीं निकाल सकते हैं. कैश निकासी के समय ग्राहकों को उनके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी मिलता है जिसे डालने के बाद ही एटीएम से कैश निकलता है.

बैंक ने दी जानकारी
बैंक ने ट्वीट कर यह जानकारी भी देते हुए कहा, ‘एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है. आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. एसबीआई के ग्राहकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी.’

जानिए अब क्या है नियम?
आपको बता दें कि ये नियम 10,000 और उससे ज्यादा रकम पर लागू हुए है. एसबीआई के ग्राहकों को उनके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक ओटीपी और उनके डेबिट कार्ड पिन के साथ हर बार अपने ATM से 10,000 रुपये और उससे अधिक निकालने की ही इजाजत देता है.

जानिए नए नियम
– एसबीआई एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको एक ओटीपी (OTP) डालना होगा.
– इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा.
– चार अंकों की संख्या वाले ओटीपी ग्राहक को सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा.
– आपको कैश निकासी के लिए इस स्क्रीन में बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा.

क्यों बनाए गए ये नियम?
बैंक ने इस नियम को बनाने को लेकर कहा है कि ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए ये नियम बनाया गया है. गौरतलब है कि देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI के पास भारत में 71,705 BC आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 ATM/CDM का सबसे बड़ा नेटवर्क है.