सावधान 16 से 19 मार्च के बीच दिल्ली, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में हो सकती है बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट

Caution: Between March 16 and 19, there may be rain in these states including Delhi, UP-Bihar, thunderstorm alert
Caution: Between March 16 and 19, there may be rain in these states including Delhi, UP-Bihar, thunderstorm alert
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने 16 से 19 मार्च 2023 के बीच अलग-अलग इलाकों में आंधी-पानी को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और हिमालयी क्षेत्र समेत कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्य प्रदेश में 16 से 19 मार्च के बीच बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है. नॉर्थईस्ट के राज्यों में भी बारिश का अलर्ट है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र समेत नॉर्थवेस्ट इंडिया में 17 से 19 मार्च के दौरान बारिश, आंधी-तूफान और ओले पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है. बिहार और झारखंड में 17 मार्च को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

इन राज्यों में आंधी-पानी की आशंका
मौसम विभाग के मुताबिक 16 से 19 मार्च 2023 के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आंधी-पानी की आशंका है. पंजाब उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 17 से 19 मार्च के दौरान बारिश, आंधी और बिजली कड़ने की घटनाएं हो सकती हैं. पूर्वी राजस्थान में 17 से 19 मार्च के बीच बारिश हो सकती है. गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 16-19 मार्च के दौरान मध्यम गति की बारिश हो सकती है. 16 से 19 मार्च के बीच तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक में बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम में बारिश की संभावना जताई है.

किसानों के लिए जारी की चेतावनी
मौसम विभाग ने बारिश और तूफान को देखते हुए उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के किसानों को सरसो, चना और सब्जियों की कटाई करने की सलाह दी है. मध्य प्रदेश में गेहूं, सरसो और दालें एवं महाराष्ट्र में गेहूं और दालों को सुरक्षित जगह पर भंडारा करने की सलाह दी गई है. आंधी-पानी को देखते हुए केला-बांस आधि की विशेष देखभाल की सलाह दी गई है.

दिल्‍ली-एनसीआर में रुक-रुक कर हो सकती है बारिश
दिल्‍ली-एनसीआर में प्री-मॉनसून सीजन की पहली बारिश आने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार 17 से 20 मार्च तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई गई है. 16 मार्च को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक रहेगा.17 से 20 मार्च के बीच राजधानी में रोज बारिश होने का अनुमान है. इसकी वजह से अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री पर आ जाएगा. वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहेगा. 18 और 19 मार्च को दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं.

यूपी में भी बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 16 मार्च से तापमान में कमी आने की उम्मीद जताई गई है. इस सप्ताह में मौसम का मिजाज नर्म रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुमार, पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिम यूपी तक कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.गुरुवार से शनिवार तक बादलों का असर और हल्की बारिश के कारण तापमान में कमी आएगी.

पहाड़ों पर हो रहा ठंडक का एहसास
उत्ताराखंड में लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. उत्तरकाशी और अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने मौसम के रुख को बदल दिया है. पिछले दिनों यहां हुई बर्फबारी ने पर्यटकों का आकर्षण खींचा है.