Chanakya Niti: ये काम करती महिला की ओर भूलकर भी न देखें पुरुष! चाणक्‍य नीति में है जिक्र

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्‍य नीति में जीवन से जुड़ी कई महत्‍वपूर्ण व्‍यवहारिक बातें भी बताई गई हैं. इसमें बताया गया है कि पुरुषों को किस समय महिलाओं की ओर नहीं देखना चाहिए.

Chanakya Niti: Don't forget to look at the woman doing this work. Chanakya Niti is mentioned in
Chanakya Niti: Don't forget to look at the woman doing this work. Chanakya Niti is mentioned in
इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti for Men: चाणक्‍य नीति ने अर्थशास्‍त्र, कूटनीति, राजनीति के अलावा सामाजिक जीवन से जुड़ी व्‍यवहारिक बातें भी बताई हैं. इसमें बताया गया है कि महिला और पुरुष को किस तरह का आचरण करना चाहिए. इसमें यह भी बताया गया है‍ कि जब महिला कुछ खास तरह के काम कर रही हो तो पुरुषों को महिला की ओर नहीं देखना चाहिए. इनमें से कई बातों का उल्‍लेख धार्मिक ग्रंथों में भी किया गया है.

Raksha Bandha-Lal Singh Chaddha की एडवांस बुकिंग शुरू,जानें कौन किस पर भारी

ये काम करती महिला की ओर न देखें पुरुष
– चाणक्‍य नीति में कहा गया है कि जब कोई महिला भोजन कर रही हो तो पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. यह शिष्‍टाचार के विरुद्ध है. ऐसा करने से महिला असहज हो जाती है और अच्‍छे से भोजन नहीं कर पाती है.

Laal Singh Chaddha को लेकर Aamir Khan ने बोला इतना बडा झूठ, खुली पोल

– यदि कोई महिला छींक रही हो या जंभाई ले रही हो तब भी पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए.

– यदि महिला अपने कपड़े ठीक कर रही हो, उस समय भी पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. ऐसा करना गलत है. इस समय पुरुष को अपनी मर्यादा का ध्‍यान रखते हुए अपनी नजरें वहां से हटा लेनी चाहिए.

Deepika Padukone On Depression:आते है आत्महत्या के ख्याल

– जब कोई महिला खुद की तेल मालिश कर रही हो, बच्‍चे को दूध पिला रही हो या बच्‍चे को जन्‍म दे रही हो, उस स्थिति में पुरुष को बिल्‍कुल भी महिला की ओर नहीं देखना

– जब कोई महिला आंख में काजल लगा रही हो या श्रृंगार कर रही हो तो पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. पुरुष का इस समय महिला को देखना उसका ध्‍यान भटका सकता है. बेहतर होगा कि पुरुष इस समय में वहां से हट जाए.

T20 से बहार होने पर Shikhar Dhawan का फूटा गुस्सा,इन्हें ठहराया जिम्मेदार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)