Chanakya Niti: पुरुषों से इन 4 गुणों में हमेशा आगे रहती हैं महिलाएं, आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में किया है वर्णन

Niti Shastra Quotes fo Women: आचार्य चाणक्य के लिखे हुए नीति शास्त्र ग्रंथ में स्त्रियों के 4 ऐसे गुणों का वर्णन किया गया है, जिनमें पुरुष कभी उन्हें मात नहीं दे सकता.

Chanakya Niti: Women are always ahead of men in these 4 qualities, Acharya Chanakya has described in Niti Shastra
Chanakya Niti: Women are always ahead of men in these 4 qualities, Acharya Chanakya has described in Niti Shastra
इस खबर को शेयर करें

Acharya Chanakya Quotes fo Women: आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) देश के ऐसे महान दार्शनिक रहे हैं, जिनकी सैकड़ों वर्ष पहले लिखी हुई बातें आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी पहले थीं. उन्होंने नीति शास्त्र (Niti Shastra) नामक एक महान ग्रंथ लिखा, जिसमें स्री और पुरुषों के गुण और अवगुणों के बारे में विस्तार से बताया गया है. इस ग्रंथ में कहा गया है कि महिलाओं में 4 गुण ऐसे होते हैं, जिनमें पुरुष उन्हें कभी मात नहीं दे सकता. आइए जानते हैं कि स्त्रियों के वे 4 गुण कौन से होते हैं.

पुरुषों से ज्यादा साहसी
नीति शास्त्र (Niti Shastra) में आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) बताते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा साहसी होती हैं. वे किसी भी तरह के खराब हालात का डटकर सामना कर लेती हैं. आचार्य चाणक्य के मुताबिक किसी पुरुष की तुलना में एक स्त्री 6 गुना ज्यादा साहसी होती है. जब संकट का समय आता है तो महिला का साहस अपने आप सामने आ जाता है.

ज्यादा लचीली और समझदार
आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि स्त्रियों अपने स्वभाव में लचीली और पुरुषों की तुलना में ज्यादा समझदार होती हैं. उनमें परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेने की जबरदस्त क्षमता होती है. उनमें ये गुण नैसर्गिक होता है और पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है. जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, वे और समझदार होती जाती हैं.

नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि स्त्रियां पुरुषों की तुलना में ज्यादा भावुक होती हैं. लेकिन यह उनकी कमजोरी नहीं बल्कि अंदरुनी ताकत होती है, जिसकी वजह से वे हर हालात में अपना वजूद बनाए रखती हैं. इस गुण की वजह से वे हर स्थिति से खुद को बेहतर तरीके से जोड़ पाती हैं.

करती हैं ज्यादा भोजन
आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) बताते हैं कि स्त्रियों को पुरुषों की तुलना में ज्यादा भूख लगती है. असल में इसकी वजह उनकी शारीरिक संरचना होती है, जिसके चलते उन्हें फिट रहने के लिए ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है. यही वजह है कि स्त्रियों को भरपेट और पौष्टिक भोजन करने की सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)