हिमाचल में 4 दिन बारिश-बर्फबारी के आसार,पारा माइनस में लुढ़का

Chances of rain and snowfall for 4 days in Himachal, mercury dropped in minus
Chances of rain and snowfall for 4 days in Himachal, mercury dropped in minus
इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में ठंड (Cold in Himachal) का प्रकोप बढ़ा है. एक बार फिर से मौसम पहाड़ों में बदलने वाला है. मौसम विभाग ने अगले चार दिन बारिश-बर्फबारी (Rain and Snowfall) का अनुमान लगाया है. वहीं, हिमाचल में शीतलहर (Cold Wave) की वजह से तापमान गिरा है.

मंगलवार को सूबे में शिमला (Shimla), मनाली (Manali), लाहौल और किन्नौर सहित कुल 6 स्थानों पर पारा शून्य से नीचे लुढ़क गया है. वहीं, सोलन, पालमपुर, सुंदरनगर, भुंतर और डलहौजी में पारा एक डिग्री दर्ज हुआ है. आलम यह है कि ऊंचाई वाले स्थानों में नाले जम गए हैं. मंगलवार को प्रदेश भर में धूप खिली है. उधर, मैदानी इलाके ऊना, बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा और हमीरपुर में सुबह और शाम के समय धुंध पड़ रही है.

अटल टनल टूरिस्ट के लिए खोली
लाहौल पुलिस के अनुसार, लाहौल के दारचा तक वाहनों को आने की अनुमति है. बाइक चालक सुबह 10 बजे से 3 बजे तक ही लाहौल में दाखिल हो सकते हैं. पुलिस के अनुसार, अटल टनल से वाहनों की आवाजाही हो रही है. हालांकि, काजा मनाली मार्ग और दारचा से आगे लेह रोड बंद है और ये मार्ग गर्मियों में खुलेंगे. फिलहाल, लाहौल घाटी में बर्फ का मजा लेने के लिए टूरिस्ट पहुंचे हैं.

क्या है प्रदेश का पारा
मौसम विभाग के अनुसार, शिमला का न्यूनतम तापमान 0.6, सुंदरनगर 0.1, भुंतर 0.1, कल्पा माइनस 4.6, धर्मशाला 2.2, ऊना 0.5, नाहन 5.7, केलांग -11.0, पालमपुर 1.0, सोलन 1.8, मनाली -2.2, कांगड़ा 3.0, मंडी 3.2, बिलासपुर 4.0 हमीरपुर 0.8, चंबा 2.3, डलहौजी 1.2, जुब्बड़हट्टी 2.4, कुफरी -0.3, कुकुमसेरी -7.2, नारकंडा -1.1, कसौली 3.6, रिकांगपिओ -1.9, सेऊबाग -1.2, धौलाकुआं 5.4, बरठीं 1.2, पांवटा साहिब 7.0 और सराहन में 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

कैसा रहेगा मौसम
मौसम विज्ञान शिमला केंद्र का कहना है कि 18 से 22 जनवरी तक हिमाचल में कई भागों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है. बता दें कि हिमाचल में 12 और 13 जनवरी को बर्फबारी हुई थी. हिमाचल में विंटर सीजन के बीते एक जनवरी से 14 जनवरी तक कुल 33 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 23 लोग सड़क हादसों में मारे गए हैं.