Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, हरिद्वार में बंद हुआ रजिस्ट्रेशन काउंटर

Char Dham Yatra 2024: Huge crowd of devotees in Char Dham Yatra, registration counter closed in Haridwar
Char Dham Yatra 2024: Huge crowd of devotees in Char Dham Yatra, registration counter closed in Haridwar
इस खबर को शेयर करें

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड चार धाम यात्रा में पहुंच रही तीर्थ यात्रियों की बंपर भीड़ के चलते यात्रा के स्लॉट फुल हो गए हैं. जिसके बाद पर्यटन विभाग की ओर से हरिद्वार में रजिस्ट्रेशन काउंटर बंद कर दिए गए हैं. रजिस्ट्रेशन बंद होने से यहां रजिस्ट्रेशन काउंटरों पर सन्नाटा पसरा है, वहीं दूसरे राज्यों से पहुंच रहे श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ रही है. आपको बता दें इस बार चार धाम यात्रा के लिए अब 25 लाख से अधिक तीर्थ यात्री रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. तीर्थ यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

दूसरे राज्यों से पहुंच रहे चार धाम यात्री हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में रजिस्ट्रेशन काउंटरों पर पहुंच रहे हैं तो उनकी उम्मीदों को बड़ा धक्का लग रहा है. क्योंकि चारों धामों में भीड़ बढ़ने और स्लॉट फुल हो जाने पर यहां रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए हैं. ऐसे में दूर-दराज से आए यात्रियों की समझ में नहीं आ रहा कि अब वे जाएं तो कहां जाए. कुछ यात्री पिछले तीन दिनों से रजिस्ट्रेशन की आस में भटक रहे हैं. तो कुछ होटल और धर्मशाला में रहकर इंतजार कर रहे हैं. वहीं कुछ श्रद्धालु बिना चार धाम यात्रा के ही वापस लौटने को मजबूर हैं.

तीर्थ यात्रियों को करना पड़ रहा परेशानी का सामना
हरिद्वार ऋषिकुल मैदान में चार धाम यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए 20 काउंटर लगाए गए हैं. फिलहाल पर्यटन विभाग की ओर से रजिस्ट्रेशन बंद किए गए हैं. पहले 15 और 16 मई के लिए रजिस्ट्रेशन बंद किए गए थे. जबकि दूसरे आदेशों में 19 मई तक के लिए नए रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी गई है. पर्यटन विभाग के अधिकारी और स्टाफ यहां लोगों को पंजीकरण ना होने की जानकारी तो दे रहा है लेकिन पंजीकरण ना होने की स्थिति में यात्रियों के लिए प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई है.