सस्ते चीनी स्मार्टफोन्स पर भारत में बैन नहीं होगा! Xiaomi से Oppo तक का कारोबार जारी रहेगा

Cheap Chinese smartphones will not be banned in India! Business from Xiaomi to Oppo will continue
Cheap Chinese smartphones will not be banned in India! Business from Xiaomi to Oppo will continue
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। 12 हजार रुपये से कम बजट वाले स्मार्टफोन सेगमेंट में चीनी कंपनियों को सरकार बैन नहीं कर रही है. लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. यह जानकारी सरकारी सूत्रों के हवाले से दी गई है. इस हफ्ते की शुरुआत में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार 12 हजार रुपये से कम बजट रेंज में चीनी स्मार्टफोन्स ब्रांड्स को बैन करने की प्लानिंग कर रही है.

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी मोबाइल कंपनियों का दबदबा है. वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में शाओमी सबसे बड़ा स्मार्टफोन प्लेयर रहा है. हाल में ही चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स का नाम टैक्स चोरी में सामने आया है.

नहीं है बैन की कोई प्लानिंग
सरकार चीनी कंपनियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. Xiaomi, Oppo और Vivo को टैक्स चोरी के मामले में नोटिस भेजा जा चुका है. CNBC-TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की 12 हजार रुपये से कम कीमत में किसी भी स्मार्टफोन ब्रांड को बैन करनी की कोई योजना नहीं है.

इस हफ्ते की शुरुआत में आई रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार भारतीय स्मार्टफोन बाजार के लोअर सेगमेंट से चीनी कंपनियों को बाहर करने पर विचार कर रही है. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है.

क्यों चीनी कंपनियों का है दबदबा?
इस बाजार में किसी ब्रांड्स का बैन होना उसके कारोबार को बुरी तरह से प्रभावित करेगा. भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चीनी कंपनियों का दबदबा है. पिछले एक दशक में ही इन कंपनियों ने धीरे-धीरे इस बाजार पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया.

चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स की सिर्फ भारत में ही नहीं दूसरे बाजार में भी धाक है. इसकी वजह कम कीमत पर दमदार स्पेसिफिकेशन्स देना है. भारतीय बाजार में Xiaomi, Realme, Oppo, Vivo और वनप्लस के साथ Transsion होल्डिंग का कारोबार फैला हुआ है. इन कंपनियों ने अलग-अलग सेगमेंट में अपनी जगह बना ली है.