छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

आदिवासी दिवस के अवसर पर बिलासपुर में आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया गया. देश विदेश से 20 हजार से भी अधिक लोगों ने शिरकत की. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल हुए. इसके अलावा केन्या के प्रतिनिधि रॉबर्ट वामुला भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान आदिवासियों की अलग अलग जनजाति द्वारा मनमोहक प्रस्तुति की गई. कार्यक्रम में विशेष रूप से आदिवासी बस्तर के देवता आंगा और शीतला माता को लेकर बिलासपुर पहुंचे हुए थे.

आदिवासी समुदाय के हजारों लोगों द्वारा सुबह से ही बड़ी संख्या में रैली निकालकर विशेष प्रस्तुति दी गई. मेट्रो सिटी का रूप लेते बिलासपुर शहर के लोगों के लिए यह विशेष अनुभूति रही, क्योंकि इससे पहले कभी इस तरह का आयोजन शहर में नहीं किया गया था. सुदूर अंचलों की कलाकृति और मनमोहक प्रस्तुति देखकर स्थानीय भी झूमते नजर आए.

बिलासपुर के साइंस कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आदिवासी समाज के लोगों ने आदिवासी समाज के 1000 छात्रों के लिए सर्वसुविधायुक्त आवासीय परिसर की मांग भी की. इसके बाद आदिवासी समाज के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को मांग पत्र सौंपा, जिसमें बिलासपुर के भीतर गोंडवाना भवन की मांग, आदिवासियों के लिए 5 एकड़ जमीन, शहर में आदिवासी समाज के लिए सर्वसुविधायुक्त ऑडोटोरियम की मांग की गई है.