Chhattisgarh Weather Update Today: छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से हाहाकार, आज इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट

Chhattisgarh Weather Update Today: Outcry due to heavy rain in Chhattisgarh, alert issued in these districts today
Chhattisgarh Weather Update Today: Outcry due to heavy rain in Chhattisgarh, alert issued in these districts today
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भारी बारिश ने कहर बरपाया है. प्रदेश के कई जिलों में हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं नदी-नाले उफान पर हैं. इसके अलावा कई जगहों पर जलजमाव की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. राज्य के बस्तर (Bastar) में हुई भारी बारिश के बाद कई घरों में पानी घुस गया है. बारिश का सबसे ज्यादा असर जगदलपुर (Jagdalpur) में देखने को मिला है. यहां भी कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया है. इसके अलावा बीजापुर (Bijapur) में बारिश का मुश्किलें बढ़ गई हैं.

मौसम केंद्र रायपुर ने सोमवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में गरज चमक के साथ भारी से अति भारी बारिश और वज्रपात होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक बलरामपुर, जशपुर, रायगढ़, सरगुजा, बिलासपुर, महासमुंद, रायपुर, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव और कांकेर में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं भारी बारिश के आसार को देखते हुए मौसम विभाग के साथ ही राज्य सरकार भी अलर्ट हो गई है और लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. इसके अलावा राहत बचाव दल को तैयार रहने की हिदायत जारी की गई है.

इस वजह से हो रही छत्तीसगढ़ में बारिश
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी-उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश-दक्षिण तटीय ओडिशा के ऊपर स्थित है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. यह प्रबल होकर अवदाब के रूप में उत्तर-पश्चिम-बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी-दक्षिण तटीय ओडिशा-उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर बनने की संभावना है. मानसून द्रोणिका ओखा, अकोला, जगदलपुर, और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर चिंन्हित निम्न दाब के केंद्र तक, माध्य समुद्र तल पर स्थित है. यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में बारिश हो रही है.