छत्तीसगढ़ में होगा बदलाव!, सीएम भूपेश बघेल ने किया इशारा, इस नेता को बड़ी जिम्मेदारी

Chhattisgarh will change! CM Bhupesh Baghel indicated, this leader has a big responsibility
Chhattisgarh will change! CM Bhupesh Baghel indicated, this leader has a big responsibility
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में आने वाले दिनों में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली दौरे से लौटने के बाद आज चर्चा में कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात हुई है। संगठन को लेकर कांग्रेस राष्ट्रीय महाधिवेशन के बाद पहली बार चर्चा हुई है। बैठक में संगठन विस्तार और बदलाव को लेकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई है। इस बैठक के बाद माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में संगठन विस्तार और बदलाव किए जा सकते हैं। सीएम ने कहा कि हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष को धन्यवाद भी दिया है कि उन्होंने महाधिवेशन के लिए छत्तीसगढ़ को चुना। इसके साथ ही संगठन को लेकर भी चर्चा हुई है। उसको लेकर योजना बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में संगठन में कई तरह के बदलाव होने के आसार हैं।

बदले जा सकते हैं छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष
इस साल छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव होने हैं। कांग्रेस पार्टी लगातार संगठन विस्तार को लेकर बैठकें कर रही है। इस बार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच हुई बैठक के कई तरह के मायने देखे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले संगठन में कई तरह के बदलाव भी हो सकते हैं। छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम का कार्यकाल लगभग समाप्ति की ओर है। इसके साथ ही कई बड़े अहम पद भी संगठन में खाली होने वाले हैं। कई नए चेहरों को मौका मिल सकता है। सियासी गलियारे में इस तरह की चर्चा है कि खाद्य मंत्री अमरजीत भगत को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। क्योंकि सीएम भूपेश और पीसीसी चीफ के बीच मनमुटाव की खबरें आती रही हैं। हालांकि संगठन इससे साफतौर पर इंकार करता रहा है, लेकिन कहीं न कहीं गुटबाजी चलती रहती है।

कांग्रेस के संविधान के नए नियम के तहत होगा संगठन में विस्तार!
बीते दिनों छत्तीसगढ़ में हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन में कांग्रेस के संविधान में कई तरह के बदलाव किए गए। उन्हीं बदलाव के अनुरूप अब प्रदेश में भी संगठन का विस्तार किया जाएगा। जिसमें नए नियम के तहत 50 फ़ीसदी महिलाओं को आरक्षण 50 वर्ष से कम के लोगों को संगठन में पहले मौका मिलना, एसटी-एससी, ओबीसी के लिए आरक्षण इस तरह के कई नए नियमों के तहत अब संगठन में विस्तार करने का काम शुरू होगा।

भारत सरकार से मांगी मदद
पीएम मोदी से मुलाकात पर सीएम ने कहा कि 12 साल के नए हितग्राहियों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है, इसीलिए जनगणना करने की बात हुई। कोयले की रॉयल्टी की मांग भी की। लाइट मेट्रो रेल को लेकर विधानसभा में हमने घोषणा की है। भारत सरकार से भी हमने मदद मांगी है।

बीजेपी पर किया पलटवार
बीजेपी की ओर से कांग्रेस को रावण की सेना कहने पर सीएम ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि बीजेपी के पास कोई मुद्दा है नहीं, या तो धर्मांतरण करेंगे या दंगा फैलाएंगे। 15 साल में छत्तीसगढ़ का भट्ठा बैठाया। मां कौशल्या के मंदिर का जीर्णोद्धार तक नहीं कर पाए। ये केवल धर्म के नाम पर वोट ले सकते हैं।