छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल ,रातो रात 23 अधिकारियों के तबादले

इस खबर को शेयर करें

रायपुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच भी भूपेश सरकार ने छत्तीसगढ़ मे बड़ी प्रशासनिक सर्जरी करते हुए 23 अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। गौर करने वाली बात यह भी है कि बड़े पैमाने पर हुए तबादलों मे 6 जिलों के कलेक्टर बदले हैं। कई कलेक्टर को फील्ड से हटाकर मंत्रालय में पदस्थ किया गया है, जबकि मंत्रालय मे काम रहे अधिकारियों को कमिश्नर और कलेक्टर बनाकर भेजा गया है।

20 IAS , एक IPS और राज्य सेवा से जुड़े 3 अधिकारियों के तबादले

गुरुवार को देर रात तक जारी हुई ट्रांसफर लिस्ट के मुताबिक 20 IAS , एक IPS और राज्य सेवा से जुड़े 3 अधिकारियों के तबादले हुए हैं। तबादलों के बाद कई विभागों ,नगर निगमों के प्रशासनिक मुखिया बदल चुके हैं। बलौदाबाजार-भाटापारा, कोरिया ,गरियाबंद ,महासमुंद, नारायणपुर और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के कलेक्टर अब बदल चुके हैं। वहीं सीनियर IPS और जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त दीपांशु काबरा की जिम्मेदरियां बढ़ाते हुए उन्हें परिवहन विभाग का भी आयुक्त बना दिया गया है ।

2008 बैच के आईएएस श्यामलाल धावड़े को कोरिया जिले के कलेक्टर पद से मुक्त करके बस्तर संभाग का आयुक्त बना दिया गया है। धावड़े के स्थान पर 2014 बैच के कुलदीप शर्मा को कोरिया कलेक्टर का पदभार लेंगे। कुलदीप अभी कोरबा नगर निगम मे कमिश्नर पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

वहीं 2009 बैच के सुनील कुमार जैन को बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के कलेक्टर पद से मुक्त करते हुए उन्हें स्कूल शिक्षा विभाग का विशेष सचिव बना दिया गया है। आईएएस डोमन सिंह को बलौदाबाजार-भाटापारा के जिला कलेक्टर पद की जिम्मेदारी दी गई है।

नारायणपुर के कलेक्टर रहे धर्मेश कुमार साहू अब रायपुर मे संचालक भू-अभिलेख की जिम्मेदारी संभालेंगे। साहू के पास शासकीय मुद्रण और लेखन सामग्री के संचालक का प्रभार भी होगा। धर्मेश कुमार साहू की जगह पर 2014 बैच के ऋतुराज रघुवंशी को अब नारायणपुर कलेक्टर बनाया जा रहा है।

कलेक्टरो के अलावा नगर निगम सीईओ भी बदले गए

रघुवंशी रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पद पर कार्यरत थे। 2011 बैच के नीलेशकुमार महादेव क्षीरसागर को गरियाबंद से पदमुक्त करते हुए महासमुंद का कलेक्टर बना दिया गया है।वहीं गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही की कलेक्टर रहीं नम्रता गांधी को गरियाबंद भेज दिया गया है । ऋचा प्रकाश चौधरी अब गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले की नई कलेक्टर की जिम्मेदारी निभाएंगी। ऋचा इससे पहले बस्तर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी थीं। कबीरधाम जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय दयाराम के अम्बिकापुर नगर निगम का आयुक्त बनाया गया है, उनकी जगह पर राज्य प्रशासनिक सेवा के संदीप कुमार अग्रवाल को भेजा जा रहा है।