जिंदा लोगों की किडनी निकाल रहा है चीन! कैदियों की मौत से पहले ली जा रही जान

इस खबर को शेयर करें

Horror Organ Harvesting in China: चीन से जुड़ी एक खौफनाक खबर इन दिनों दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रही है. ‘Thes Cottish Sun’ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की सरकार जिंदा लोगों के साथ ऐसी ज्यादती कर रही है, जिसके बारे में जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार, चीन में जिंदा लोगों के शरीर से किडनी निकालकर उन्हें मौत के घाट उतार दिया जा रहा है.

जिंदा कैदियों के शरीर से निकाले जा रहे ऑर्गन्स
रिपोर्ट के अनुसार, चीन में जिन कैदियों को उम्रकैद अथवा मौत की सजा मिली है. उनकी मौत से पहले ही उनके शरीर से किडनी और दिल निकाल लिए जा रहे हैं. इंसानियत को शर्मसार करती इस खबर ने चीन को एक बार फिर दुनिया के निशाने पर ला दिया है. गौरतलब है कि चीन में साल 1984 से ही मौत की सजा पाए कैदियों के शरीर से ऑर्गन्स निकाले जाते हैं. यहां मौत की सजा पाए कैदियों के शरीर से ऑर्गन्स निकालना लीगल है.

हालांकि जिंदा कैदियों के शरीर से ऑर्गन्स निकालने की खबर ने इंसानियत को झकझोर कर रख दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, ह्यूमन राइट्स ग्रुप्स ने बताया है कि कुछ कैदियों के शरीर से दिल और किडनी मौत से पहले ही निकाल लिए गए. बता दें कि चीन में डोनर्स काफी कम है, जबकि ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए सबसे कम वेटिंग पीरियड होता है. इस कारण रिपोर्ट के दावे को बल मिल रहा है.

साल 1984 में पास हुआ था अजब कानून
ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी के मैथ्यू रॉबर्ट्सन ने इस पर एक रिसर्च किया है. इस रिसर्च के अनुसार, चीन की जेलों में बंद कई कैदियों की जिंदा रहते हुए ही सर्जरी कर दी गई और उनके शरीर से ऑर्गन्स निकाल लिए गए. अमेरिकन जर्नल ऑफ ट्रांसप्लांटेशन में यह रिपोर्ट पब्लिश की गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि कैदियों को ब्रेन डेड बताकर उनके शरीर से ऑर्गन्स निकाल लिए जाते हैं. बता दें कि साल 1984 से चीन ने एक ऐसा कानून पास किया था, जिसमें फांसी की सजा सुनाए गए उन कैदियों के शरीर से किडनी, दिल और लिवर निकाला जा सकता है, जिनकी लाश लेने कोई नहीं आता है.