चीन ने लॉन्च किया पहला प्राइवेट पेंशन सिस्टम, क्या फंड की कमी से हो गया मजबूर?

China launched the first private pension system, was it forced due to lack of funds?
China launched the first private pension system, was it forced due to lack of funds?
इस खबर को शेयर करें

China Private Pension System : चीन ने अपने पब्लिक फंडेड पेंशन सिस्टम में रिफॉर्म के लिए देश की पहली निजी पेंशन स्कीम (pension scheme) लॉन्च की है। न्यू एजेंसी निक्केई एशिया ने यह जानकारी दी है। यह स्कीम बीजिंग, शंघाई, शेनझेन सहित 36 शहरों में लागू होगी। इससे नागरिकों को म्यूचुअल फंड्स और अन्य स्वीकृत ऑफरिंग्स में निवेश का मौका मिलेगा। यह प्रोग्राम व्यक्तिगत रिटायरमेंट अकाउंट्स सिस्टम (retirement accounts system) की तरह है, जो अमेरिका में प्रचलित है। चीन अपनी मौजूदा पेंशन स्कीम्स की कमियों को दूर करने की कोशिश कर रहा है, इसीलिए इस नए प्लान का ऐलान किया गया है।

क्या पब्लिक पेंशन में हो रही फंड की कमी

निक्केई ने अपनी रिपोर्ट में इंश्योरेंस एसोसिएशन ऑफ चाइना (Insurance Association of China) से मिले डेटा का हवाला देते हुए कहा कि प्राइवेट पेंशन सिस्टम एसेट्स में 258 अरब डॉलर से 501 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। एजेंसी ने कहा कि चीन को अगले पांच से 10 साल में पब्लिक पेंशन में 8-10 लाख करोड़ युआन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

सरकारी स्कीम 1 अरब लोगों को करती है कवर

चीन की सरकार की अगुआई वाली राष्ट्रीय पेंशन स्कीम लगभग 1.03 अरब लोगों को कवर करती है और उसकी एसेट्स लगभग 6 लाख करोड़ युआन है। इसे केंद्र और स्थानीय सरकार के फाइनेंसेज का समर्थन हासिल है। इसे व्यक्तिगत और कंपनी अंशदान से भी फंडिंग होती है।

नौकरी छोड़ रहे लोग, घट रही है बर्थ रेट

निक्केई ने कहा कि एक अन्य वॉल्युंट्री पेंशन सिस्टम भी है, जो सरकार के स्वामित्व वाले एंटरप्राइजेस और अन्य कंपनियों के कुछ कर्मचारियों के लिए है। इसके 7 करोड़ बेनिफिशियरी और लगभग 4.5 लाख करोड़ की एसेट्स हैं। हालांकि इन दोनों सिस्टम्स को देश की रिटायरमेंट जरूरतों को पूरा करने के लिए जूझना पड़ रहा है, क्योंकि लोग नौकरी छोड़ रहे हैं और चीन की बर्थ रेट घट रही है।

WHO ने कहा कि अगले 20 साल में चीन दुनिया के तेजी से बूढ़े होते देशों में शामिल हो जाएगा, क्योंकि चीन की 28 फीसदी आबादी की उम्र 60 साल से ज्यादा हो जाएगी जो फिलहाल 10 फीसदी के स्तर पर है।