सीएम योगी आदित्यनाथ देख रहे पठान का बेशर्म रंग! सच्चाई जानेंगे तो उड़ जायेंगे होश

CM Yogi Adityanath is watching the shameless color of Pathan! If you know the truth, you will lose your senses
CM Yogi Adityanath is watching the shameless color of Pathan! If you know the truth, you will lose your senses
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। एक ओर जहां शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ को लेकर एक वर्ग का बहिष्कार जारी है, वहीं दूसरी ओर ये फिल्म कमाई के मामले में नए रिकॉर्ड भी बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलीज होने के पांचवें दिन तक ‘पठान’ ने दुनियाभर में करीब 550 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है.

इसी बीच, सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे शेयर करते हुए कुछ लोग कह रहे हैं कि वो ‘पठान’ फिल्म देख रहे हैं.

इस वीडियो में योगी अपने दफ्तर में टीवी देखते हुए नजर आ रहे हैं जिस पर ‘पठान’ फिल्म का गाना ‘बेशर्म रंग’ चल रहा है.

सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा

पठान ने तोड़े रिकॉर्ड, बायकॉट गैंग को बॉलीवुड का जवाब?
एक इंस्टाग्राम यूजर ने इस वीडियो को रील फॉर्मैट में शेयर करते हुए लिखा, ‘योगी जी पठान मूवी देखते हुए.’

फेसबुक पर भी इस वीडियो को काफी शेयर किया जा रहा है.

फैक्ट चेक ने पाया कि वायरल वीडियो फर्जी है. हमने पाया कि ये वीडियो असल में एक तस्वीर को एडिट करके बनाया गया है. असली तस्वीर में सीएम योगी को टीवी पर फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का लुत्फ उठाते हुए देखा जा सकता है. उसी तस्वीर में दिख रहे टीवी पर ‘पठान’ फिल्म के गाने का वीडियो जोड़कर इसे वायरल किया जा रहा है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

वायरल तस्वीर को जब हमने रिवर्स सर्च किया तो ये हमें योगी आदित्यनाथ के ट्विटर हैंडल पर मिली. 18 दिसंबर, 2022 को पोस्ट की गई इस तस्वीर में सीएम योगी टीवी पर फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देखते हुए नजर आ रहे हैं.

उस वक्त की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी फुटबॉल मुकाबला देखते हुए योगी की कुछ तस्वीरें मिलीं.

वायरल वीडियो और योगी की फीफा वर्ल्ड कप का मुकाबला देखने वाली तस्वीर की तुलना करने पर साफ हो जाता है कि 18 दिसंबर, 2022 की तस्वीर को ही एडिट किया गया है. एडिटिंग के जरिए उसमें टीवी पर चल रहे फुटबॉल मैच की तस्वीर की जगह ‘पठान’ फिल्म के गाने का वीडियो जोड़ा गया है.

इससे पहले भी योगी आदित्यनाथ के एक पुराने बयान को फिल्म ‘पठान’ के बहिष्कार की अपील के साथ जोड़कर वायरल किया गया था. उस वक्त भी ‘India Today’ ने इस खबर का फैक्ट चेक किया था, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है.