सीएम योगी ने महागौरी का पूजन कर रात्रि हवन किया, वैदिक मंत्रोच्चारण से गूंज उठा गोरखनाथ मंदिर

CM Yogi worshiped Mahagauri and performed Ratri Havan, Gorakhnath temple echoed with Vedic chants
CM Yogi worshiped Mahagauri and performed Ratri Havan, Gorakhnath temple echoed with Vedic chants
इस खबर को शेयर करें

गोरखपुर: चैत्र नवरात्र की महाअष्टमी तिथि पर मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने बुधवार रात्रि गोरखनाथ मंदिर स्थित शक्तिपीठ में विधि विधान से मां महागौरी की पूजा अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीठ की परंपरा के अनुसार हवन व आरती के साथ मुख्यमंत्री ने अनुष्ठान पूर्ण किया और मां जगतजननी से प्रदेशवासियों के मंगल की प्रार्थना की।

चैत्र नवरात्र के पहले ही दिन से गोरखनाथ मंदिर में देवी आदिशक्ति भगवती के अलग अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना का क्रम जारी है। मंगलवार को गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र की सप्तमी तिथि पर विधि विधान से मां कालरात्रि की आराधना कर हवन अनुष्ठान किया था। इसी क्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर ने अष्टमी तिथि पर बुधवार रात मां महागौरी की विधि विधान से आराधना की। इसके बाद योगी ने गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार अष्टमी का हवन किया।

आरती व प्रसाद वितरण के साथ महाष्टमी की आराधना पूर्ण हुई। आनुष्ठानिक कार्य गोरक्षपीठ के पुरोहितों व आचार्यों के साथ वेदपाठी विद्यार्थियों ने सम्पन्न कराया। इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, वाराणसी से आए महामंडलेश्वर सतुआ बाबा समेत कई साधु-संत उपस्थित रहे।