मध्यप्रदेश मे बारिश से लौटी ठंड, फिर स्कूलों की छुट्टी, जानिए आपके शहर का मौसम?

Cold returned due to rain in Madhya Pradesh, then school holiday, know the weather of your city?
Cold returned due to rain in Madhya Pradesh, then school holiday, know the weather of your city?
इस खबर को शेयर करें

जबलपुर: मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर बारिश का दौर जारी रहा. राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य कई जिलों में रात तक बारिश होती रही. रुक रुककर हो रही इस बारिश ने प्रदेश भर में पारा गिरा दिया है. बारिश और खराब मौसम के कारण उज्जैन में नर्सरी से मिडिल क्लास के बच्चों के लिए आज 27 जनवरी को स्कूलों की छुट्‌टी घोषित की गई है. इसी तरह शाजापुर में भी आज 5वीं तक के बच्चों की छुट्टी है. जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए कलेक्टर दिनेश जैन ने आदेश जारी कर दिए हैं.

बीते दिन इंदौर मध्य प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा. यहां गुरुवार को दिन में पारा 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं भोपाल में 19.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. पिछले दो-तीन दिनों की बारिश ने ठंडक बढ़ा दी है, जिससे दिन के तापमान में गिरावट आई है और ठंड बढ़ गई है. आज यानी शुक्रवार सुबह सागर संभाग में घने कोहरे का असर देखने को मिला तो वहीं, चंबल और ग्वालियर के साथ साथ भोपाल और रीवा संभाग में भी सुबह कोहरा रहा.

आज इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 24 जनवरी से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय है, जिसका असर फरवरी के पहले सप्ताह तक रहेगा और इसी कारण बारिश का दौर जारी रहेगा. 28 जनवरी तक प्रदेश के कई हिस्सों बारिश हो सकती है. शुक्रवार को भोपाल, राजगढ़, विदिशा, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, गुना, श्योपुर, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सागर में तेज बारिश होने के भी आसार हैं.

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान क्षेत्र में निम्न-मध्य क्षोभमंडलीय स्तर पर चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में एक्टिव है. साथ ही प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण पंजाब के ऊपरी हिस्से और पूर्वी राजस्थान के साथ मध्यप्रदेश से होते हुए विदर्भ तक टर्फ लाइन गुजर रही है. इन्हीं कारणों से 28 जनवरी से अगले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है जिससे बारिश हो सकती है.