हिमाचल में फिर लौटी ठंड: कई शहरों का तापमान 5 डिग्री से नीचे, 2 दिन बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

Cold returns again in Himachal: temperature of many cities below 5 degrees, rain-hail alert for 2 days
Cold returns again in Himachal: temperature of many cities below 5 degrees, rain-hail alert for 2 days
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मई में भी मौसम कूल-कूल बना हुआ है। कई शहरों का पारा 5 डिग्री से भी नीचे लुढ़क गया है। इसे देखते हुए हिमाचल की अलग अलग पर्यटन सैरगाहों पर आने पर्यटकों को हल्के गर्म कपड़ों के साथ यहां आने की सलाह दी गई है। लाहौल स्पीति के कुकुमसैरी का न्यूनतम तापमान सबसे कम 4.3 डिग्री और केलांग का पारा 5 डिग्री तक लुढ़क गया है। प्रदेश के अन्य शहरों में भी इसी तरह मिनिमम टेम्परेचर नॉर्मल से 5 डिग्री तक कम चल रहा है। किन्नौर के कल्पा का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री, नारकंडा 8.8 डिग्री, कुफरी 11.1 डिग्री और शिमला का 13.3 डिग्री तक गिर गया है। आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा होगा। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान लगाया है। आज व कल के लिए कुछेक क्षेत्रों में भारी बारिश व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कई क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान की भी चेतावनी दी गई है।

बीते सप्ताह नॉर्मल से 211 फीसदी ज्यादा बारिश
मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में 22 से 28 मई तक नॉर्मल से 211 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस अवधि में प्रदेश में औसत 13.2 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार 41 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहाड़ों पर ठंड लौट आई है।

गर्म कपड़ों के साथ आए टूरिस्ट
देश के मैदानी इलाकों में पड़ रही गर्मी से बचने से लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। ज्यादातर टूरिस्ट गर्मियों के कपड़ों के साथ प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं। इससे उन्हें सुबह-शाम ठंड से जूझना पड़ रहा है, क्योंकि पहाड़ों पर ठंडक लौट आई है। ऐसे में पर्यटकों को हल्के गर्म कपड़ों के साथ पर्यटन स्थलों का रुख करना होगा।