Constipation: किचन की इन चीजों से होगा कब्ज का पक्का इलाज, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Constipation: These kitchen items will cure constipation for sure, know the method of use.
Constipation: These kitchen items will cure constipation for sure, know the method of use.
इस खबर को शेयर करें

Home Remedies For Constipation: भारत में कब्ज एक कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है, क्योंकि यहां के लोग ऑयली फूड्स काफी ज्यादा पसंद करते हैं, इसके अलावा कम फाइबर वाले भोजन करना, वर्कआउट न करना और कम पानी पीने से ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. फिर मल त्याग करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आप प्राकृतिक तरीकों से कब्ज से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको किचन की कुछ चीजों का इस्तेमाल करना होगा.

इन चीजों से होगा कब्ज का घरेलू इलाज

1. दही और अलसी के बीज का पाउडर (Yougurt and Flaxseed Powder)
दही को पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद बिफीडोबैक्टीरियम लैक्टिस नामक प्रोबायोटिक डाइजेशन को बेहतर बनाने में अहम रोल अदा करता है. इसमें अगर अलसी के बीजों को मिक्स करेंगे तो शरीर को सॉल्युएबल फाइबर मिलेगी, जिससे मल सॉफ्ट होकर आसानी से बाहर आ सकेगा.

2. आंवला जूस (Amla Juice)
आंवला न सिर्फ हमें कब्ज से राहत दिलाता है, बल्कि कई परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. आप सुबह खाली पेट 30 मिलीग्राम आंवले के जूस को पानी के साथ मिलाकर पी जाएं. इससे जल्द आराम मिलेगा.

3. जई का चोकर (Oat Barn)
जई का चोकर में सॉल्युएबल और इनसॉल्युएबल दोनों तरह के फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इससे कब्ज से राहत मिलती हैं और इंटेस्टाइन का फंक्शन बेहतर हो जाता है. इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें

4. घी और दूध (Ghee and Milk)
घी को ब्यूटिरिक एसिड का एक रिच सोर्स माना जाता है जो इंटेस्टाइन के मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और मल को बाहर निकालने में मदद करता है. आप कब्ज को दूर करने के लिए एक कप गर्म दूध में एक चम्मच घी मिक्स कर लें.

5. हरी पत्तेदार सब्जियां (Leafy Greens)
हरी पत्तेदार सब्जियों की मदद से भी कब्ज से राहत पाई जा सकती है, इसके लिए आप ब्रोकोली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी चीजें खाएं. इनमें फाइबर के अलावा विटामिन सी और फोलेट भी पाया जाता है, जो इंटेस्टाइन के फंक्शन को बेहतर बनाते हैं.

6. पानी पिएं (Water)
अगर आप दिनभर में सही मात्रा में पानी पीते हैं, तो इससे कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है. जो लोग ऐसा नहीं करते उनको पेट की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए फाइबर वाले फूड्स के साथ पर्याप्त पानी का सेवन जरूर करें.