हरियाणा में फिर बढ़े कोरोना केस; एक्सपर्ट बोले- टेस्टिंग बढ़ाए सरकार, बूस्टर डोज भी लगवाए

इस खबर को शेयर करें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने कहा है कि वह स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दवाओं, अस्पताल के बिस्तरों और ऑक्सीजन क्षमता की उपलब्धता को बढ़ाया है। वहीं, चिकित्सा विशेषज्ञों ने मास्क सहित कुछ कोविड-19 पाबंदियों को फिर से लागू करने के लिए कहा है। साथ ही सरकारों से बूस्टर खुराक को लेकर अधिक उदार होने की अपील की है।

दिल्ली में दैनिक कोरोना मामले पिछले कुछ दिनों से बढ़ रहे हैं। एक सप्ताह में इनकी सकारात्मकता दर 0.5 प्रतिशत से बढ़कर 2.7 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में 3.95 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 366 कोविड मामले दर्ज किए, 3 फरवरी के बाद से यह संख्या उच्चतम है। दिल्ली में गुरुवार को 325, बुधवार को 299 और सोमवार को 137 मामले दर्ज किए गए थे।

दिल्ली में क्वारंटाइन मरीजों की संख्या में 48 प्रतिशत की वृद्धि
पिछले एक सप्ताह में यहां घर पर क्वारंटाइन में रहने वाले मरीजों की संख्या में लगभग 48 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ऐसे मरीजों की संख्या गुरुवार को 574 थी, जबकि 325 नए कोरोना वायरस मरीज सामने आए व संक्रमण दर 2.39 प्रतिशत दर्ज की गई थी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सभी आयु वर्ग के मरीज और कामकाजी पेशेवर व छात्र दोनों संक्रमित हो रहे हैं और घर पर पृथकवास में रह रहे हैं। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि कौन सा