कोरोना की उल्टी गिनती शुरू! विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कही ये बडी बात…

Corona countdown begins! The World Health Organization said this big thing ...
Corona countdown begins! The World Health Organization said this big thing ...
इस खबर को शेयर करें

जेनेवा: लगभग दो वर्ष के सता रहे कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की रफ्तार धीमी पड़ने से राहत के संकेत मिले हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों की संख्या में पिछले सप्ताह गिरावट आई है. वैश्विक स्तर पर मामलों में गिरावट का सिलसिला अगस्त में शुरू हुआ था जो अभी भी जारी है.

यूरोप में अभी भी नहीं सुधरे हालात
महामारी के अपने नये आकलन में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि पिछले सप्ताह Covid-19 के 31 लाख नये मामले थे, जिनमें 9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और लगभग 54,000 मौतें हुईं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यूरोप को छोड़कर दुनिया के सभी क्षेत्रों में मामलों की संख्या में गिरावट आई है.

किस क्षेत्र में कितनी राहत
कोविड-19 मामलों में अफ्रीका में लगभग 43 प्रतिशत, पश्चिम एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया दोनों में लगभग 20 प्रतिशत. अमेरिका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 12 प्रतिशत की गिरावट आई है. महामारी से मौत के मामलों में सबसे ज्यादा गिरावट अफ्रीका में देखी गई, जहां संख्या में करीब एक चौथाई की कमी आई है.

बूस्टर डोज देने की अपील
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लगभग एक तिहाई अफ्रीकी देश सितंबर के अंत तक अपनी कम से कम 10 प्रतिशत आबादी का कोरोना वैक्सीनेशन करने में सफल रहे. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बार-बार अमीर देशों से साल के अंत तक बूस्टर डोज (Booster Dose) देने की अपील की है.