फिर बेलगाम होने लगा कोरोना, 6 महीने टूटा रिकॉर्ड, 24 घंटे में नए केस 3000 के पार

Corona started becoming unbridled again, record broken for 6 months, new cases cross 3000 in 24 hours
Corona started becoming unbridled again, record broken for 6 months, new cases cross 3000 in 24 hours
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से लौटता दिख रहा है. देश भर में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,016 मामले सामने आए हैं. डेली पॉजिटिविटी रेट 2.73% दर्ज किया गया है जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 1.71% दर्ज किया गया है.

ये आंकड़ा लगभग छह महीने में सबसे अधिक है, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 13,509 हो गए हैं. इससे पहले पिछले साल 2 अक्टूबर को कुल 3,375 मामले दर्ज किए गए थे. 14 नई मौतों के साथ देश में COVID-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,862 हो गई है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड टीके की 220.65 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं.

इधर, दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज आज दोपहर स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों और विशेषज्ञ डॉक्टर्स के साथ बैठक करेंगे. स्वास्थ्य विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी, डायरेक्टर जेनरल हेल्थ सर्विसेज़, ऑक्सीजन और टेस्टिंग के नोडल ऑफिसर और एलएनजेपी सहित कई अस्पतालों के मेडिकल डायरेक्टर इस बैठक में मौजूद रहेंगे.

दिल्ली की बात करें तो करीब 6 महीने बाद पहली बार संक्रमित मरीजों की संख्या 300 पहुंची है. बुधवार को जारी आंकड़ों को मुताबिक पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से 2 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण दर 13.89 फीसदी है. 300 नए मामले सामने आने के बाद शहर में एक्टिव केस की संख्या 806 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस दौरान 2160 टेस्ट किए गए थे. वहीं दिल्ली सरकार ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर में बढ़ोतरी की तुलना पिछली लहर से नहीं कर सकते. ये वैरिएंट सीरियस नहीं है.

बढ़ते मामलों का जिम्मेदार नया सब-वैरिएंट

एक्सपर्ट बताते हैं कि देश में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के पीछे कोरोना का नया सब-वैरिएंट XBB.1.16 हो सकता है और इसके कारण भविष्य में नई लहर की संभावना भी बढ़ सकती है. गुरुग्राम के सीके बिड़ला हॉस्पिटल के क्रिटिकल केयर एंड पल्मोनोलॉजी के हेड डॉ. कुलदीप कुमार ग्रोवर ने हाल ही में कोविड मामलों में आए उछाल पर बात करते हुए कहा, “कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण पहले की तरह ही हैं. कोई भी नया लक्षण सामने नहीं आया है. मौसम बदलने के कारण फ्लू के मामलों में भी वृद्धि हुई है जिसके लक्षण कोरोना जैसे होने के कारण लोग घबरा रहे हैं.”

विशेषज्ञों के अनुसार, नया कोविड वैरिएंट XBB.1.16 कोरोना के मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि चिंता का विषय हो सकता है. इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के पूर्व संयोजक और बिजनौर के मंगला हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के कंसल्टेंट, बाल रोग विशेषज्ञ विपिन एम वशिष्ठ ने ट्वीट किया था, “XBB.1.16, XBB.1.5 से 140 प्रतिशत तेजी से फैल सकता है. यह XBB.1.5 की तुलना में कहीं अधिक आक्रामक है और शायद XBB.1.9 वैरिएंट से भी तेज है.”