तुरंत सुधार लीजिए ये गलती, वरना ले जा रही धीरे-धीरे जिंदगी से दूर!

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। एक बुरी आदत आपको मौत के करीब लेकर जा सकती है. ये आदत है ‘घंटों तक टीवी देखना’. अधिकतर लोग लगातार 4 घंटे से ज्यादा टीवी देखते रहते हैं. तो ऐसे लोग जरा सतर्क हो जाइए क्योंकि इस आदत से आप अपने आपको रिस्क में डाल रहे हैं. एक शोध में सामने आया है कि लगातार चार घंटे तक टीवी देखने वाले लोगों में खून का थक्का जमने की संभावना 35 फीसद अधिक होती है. यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी द्वारा 20 जनवरी 2022 को प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. शोध यूरोपीय जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है, जो ESC की एक पत्रिका है.

टीवी देखने के दौरान हर 30 मिनट बाद लें ब्रेक
यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल में लेखक डॉक्टर सेटर कुनुट्सर (Dr. Setor Kunutsor) ने कहा,’ हमारे अध्ययन के निष्कर्षों के बाद यही सुझाव दिया गया है कि अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं, तब भी आपको इसका खतरा है. क्योंकि आप लंबे समय तक टीवी देखते हैं तो रक्त के थक्कों के बढ़ते जोखिम को समाप्त नहीं किया जाता है.’ साथ ही कहा अगर आप टीवी देखते हुए 30 मिनट पर ब्रेक लेते हैं तो आप इस प्रकार के जोखिम को कम कर सकते हैं’.

लोगों के तौर-तरीकों का हुआ मूल्यांकन
शोध के अनुसार, अमेरिका और जापान के 40 व इससे अधिक उम्र के 1,31,421 लोगों के टीवी देखने के तौर-तरीकों और समय का मूल्यांकन किया गया, जिसमें पता चला कि लगातार चार घंटे तक टीवी देखने वाले लोगों में खून का थक्का जमने की संभावना 35 फीसदी अधिक है.

टीवी देखते समय न करें ये काम
इंग्लैंड में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ प्राध्यापक कुनुत्सोर ने कहा कि टीवी देखने के दौरान फास्ट फूड या स्नैक्स खाने से बचना चाहिए इससे आपको मोटापे या हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जिससे ब्लड क्लॉटिंग का जोखिम अधिक रहता है.