साधारण कटोरा समझकर उसमें टेनिस बॉल रखता था दंपति, 34.5 करोड़ रुपये मिलने के बाद उड़ गए होश

Couple used to keep tennis ball in it considering it as an ordinary bowl, got shocked after getting Rs 34.5 crore
Couple used to keep tennis ball in it considering it as an ordinary bowl, got shocked after getting Rs 34.5 crore
इस खबर को शेयर करें

हमारे घरों के कबाड़ में कई ऐसी चीजें पड़ी होती हैं, जिसे हम साधारण समझकर किसी कोने में फेंक देते हैं. लेकिन वो कई बार इतनी कीमती होती हैं कि इस बात का हमें अंदाजा भी नहीं होता. स्विट्जरलैंड में रहने वाले एक दंपत्ति के साथ ऐसा ही हुआ. उस दंपति के घर में एक ऐसा पुराना कटोरा पड़ा था, जिसे वह साधारण समझकर यहां-वहां रखे हुए थे.

इस कटोरे में वह एक टेनिस की बॉल रखते थे, हालांकि जब उन्हें कटोरे की असली कीमत पता चली तो उनके पैरों के तले से जमीन खिसक गई. दोनों पति-पत्नी एक बार चीन घूमने गए थे. उन्होंने वहां से एक सुंदर सा पीतल की धातु का कटोरा खरीदा. उन्हें तब कटोरे की असली कीमत का पता नहीं था. यहां तक कि दुकानदार को भी कटोरे की असली कीमत का पता नहीं था.

दुकानदार ने वह कटोरा औने-पौने दामों में दंपति को बेच दिया. दुकानदार को यह तक नहीं पता था कि ये कटोरा कितने साल पुराना है. कटोरे को खरीदने के बाद दंपति ने बर्लिन के एक संग्रहालय में इस कटोरे को दिखाया. हालांकि संग्रहालय ने इसे प्रदर्शनी में रखने से मना कर दिया था. इसके बाद कटोरे को एक ब्रिटिश नीलामी घर को दिखाया गया, लेकिन उन्होंने भी कटोरे की नीलामी करने से मना कर दिया.

तब दंपत्ति को लगा कि यह एक मामूली सा कटोरा है. इसके बाद उन्होंने उस कटोरे में टेनिस की बॉल रखना शुरू कर दिया. कुछ समय पहले स्विट्जरलैंड के नीलामी स्पेशलिस्ट को कटोरे के बारे में जानकारी मिली. वह कटोरे को देखने दंपति के घर पहुंच गए. जैसे ही उन्होंने कटोरे को देखा तो वह काफी हैरान रह गए. नीलामी स्पेशलिस्ट ने बताया कि कटोरा करीब 400 साल पुराना है.

नीलामी स्पेशलिस्ट ने बताया कि कटोरा 17वीं शताब्दी का है और बहुत ही दुर्लभ तथा नायाब है. इस जानकारी के बाद कटोरे को नीलाली के लिए रखा गया. नीलामी में कटोरे की बोली 34.5 करोड़ रुपये लगी. दंपति जिस कटोरे को नॉर्मल समझ रहा था, उसकी इतनी बड़ी रकम मिलने के बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.