नाव बाद करोड़ों मोबाइल यूजर्स को लगेगा झटका! 25% तक क्‍यों बढ़ने वाला है आपका ब‍िल?

Crores of mobile users will get a shock after the boat! Why is your bill going to increase by 25%?
Crores of mobile users will get a shock after the boat! Why is your bill going to increase by 25%?
इस खबर को शेयर करें

Mobile Phone Bills: मोबाइल फोन यूजर्स को लोकसभा चुनाव के बाद बड़ा झटका लग सकता है. देश में सात चरणों के दौरान लोस चुनाव की प्रक्र‍िया चल रही है. 1 जून को आख‍िरी चरण का मतदान होने के बाद 4 जून को मतगणना होनी है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार चुनाव के बाद मोबाइल फोन यूजर्स के बिल में करीब 25% का इजाफा हो सकता है. ईटी में प्रकाश‍ित खबर में बताया गया क‍ि टेलीकॉम कंपनियां हाल के सालों में टैरिफ बढ़ोतरी के चौथे राउंड की तैयारी कर रही हैं. कंपन‍ियों के इस कदम के बाद टेलीकॉम कंपन‍ियों के रेवेन्‍यू में इजाफा होगा.

शहर और गांव के लोगों के ल‍िए सामान्‍य बढ़ोतरी

ब्रोकरेज एक्सिस कैपिटल की एक रिपोर्ट में बताया गया क‍ि बढ़ते कंप्‍टीशन और भारी 5G निवेश के बाद कंपन‍ियां फायदे में सुधार की उम्‍मीद कर रही है. सरकारी सपोर्ट के कारण आने वाले समय में टेलीकॉम ऑपरेटर की तरफ से 25% बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया क‍ि भले ही कीमत में बढ़ोतरी ज्यादा लग रही हो, लेक‍िन यह शहर और गांव दोनों में रहने वाले लोगों के ल‍िए सामान्‍य है. दरअसल, लोग ज्‍यादा इंटरनेट डाटा यूज कर रहे हैं और खर्च कम होने की संभावना है.

कंपन‍ियों का ARPU 16% तक बढ़ जाएगा
शहरों में रहने वाले लोग अपने कुल खर्च का 3.2% टेलीकॉम पर करते थे, यह बढ़कर 3.6% हो जाएगा. वहीं गांवों में रहने वालों का टेलीकॉम पर खर्च 5.2% से बढ़कर 5.9% हो जाएगा. रिपोर्ट में यह भी कहा गया क‍ि यद‍ि टेलीकॉम कंपनियां बेसिक प्लान की कीमत में 25% तक बढ़ोतरी करती हैं तो उनका औसत प्रति यूजर राजस्व (ARPU) 16% तक बढ़ जाएगा. इसका मतलब यह हुआ क‍ि एयरटेल की कमाई हर यूजर से 29 रुपये और जियो की कमाई हर यूजर से 26 रुपये तक बढ़ जाएगी.

प्रत‍ि यूजर 100 रुपये तक की बढ़ोतरी की उम्‍मीद
जियो की तरफ से मार्च 2024 तक खत्म हुई तिमाही में प्रति ग्राहक औसत कमाई (ARPU) 181.7 रुपये बताई गई. अक्टूबर-दिसंबर 2023 वाली तिमाही के लिए भारती एयरटेल का ARPU 208 रुपये और वोडाफोन आइडिया (Vi) का 145 रुपये था. डेलॉयट, साउथ एशिया के TMT इंडस्ट्री लीडर पीयूष वैश का कहना है क‍ि टेलीकॉम कंपनियां 5G में किए गए खर्च की भरपाई के लिए फोन रिचार्ज पैक की कीमत में बदलाव करेंगी. उनके अनुसार, प्‍लान की कीमत में 10-15% की बढ़ोतरी से कंपनियों का ARPU करीब 100 रुपये तक बढ़ सकता है.

भारती एयरटेल और जियो को सबसे ज्‍यादा फायदा होगा
वैश ने यह भी कहा क‍ि ऐसी उम्मीद है कि ग्राहक टेलीकॉम कंपनियों को छोड़कर नहीं जाएंगे. जानकारों का मानना है कि मोबाइल रिचार्ज पैक की कीमत में बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा फायदा भारती एयरटेल और जियो को होगा. कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्‍व‍िटीज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन टैरिफ बढ़ोतरी के बाद दर में 14-102% तक का इजाफा हुआ था. दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने सितंबर 2019 और सितंबर 2023 के बीच अपने ARPU में क्रमशः 58% और 33% की वृद्धि की है.