छत्तीसगढ़ में राष्ट्रपति चुनाव के लिए हो सकती है क्रॉस वोटिंग , जानिए क्या कहता है गणित !

छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र का आगाज़ 20 जुलाई को होने वाला है। गुरुवार को विधानसभा सचिवालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है । छत्तीसगढ़ विधानसभा का यह सत्र 27 जुलाई तक चलेगा ,

Cross voting can be done for Presidential election in Chhattisgarh, know what maths says!
Cross voting can be done for Presidential election in Chhattisgarh, know what maths says!
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र का आगाज़ 20 जुलाई को होने वाला है। गुरुवार को विधानसभा सचिवालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है । छत्तीसगढ़ विधानसभा का यह सत्र 27 जुलाई तक चलेगा , जिसमें 6 बैठकें होंगी। विधानसभा का मानसून सत्र साल 2021 में 26 से 30 जुलाई तक आयोजित हुआ था,जिसमे 5 दिन काम हुआ था। विधानसभा का यह सत्र बेहद महत्वपूर्ण है,क्योंकि इस दौरान राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होनी है।

इस बीच यह जानना भी जरुरी है कि नए राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए 29 जून तक नामांकन होना है,जिसके लिए 18 जुलाई को छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में मतदान होगा। इसी प्रकार इस चुनाव के लिए 21 जुलाई को वोटों की गिनती होने के बाद नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। यह भी जानना जरुरी है कि एनडीए की ओर से झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं कांग्रेस समेत मुख्य विपक्षी दलों ने बीजेपी से तृण मूल कांग्रेस में गए पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को संयुक्त प्रत्याशी चुना है।

कांग्रेस भाजपा का मत साफ़ , जोगी कांग्रेस ने लिया द्रोपदी मुर्मू का पक्ष
भाजपा के अलावा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने राष्ट्रपति चुनाव में आदिवासी नेता द्रोपदी मुर्मू को प्रत्याशी बनाये जाने का स्वागत किया है। अमित जोगी ने कहा, एक जनसेवक के रूप में पार्षद से लेकर राज्यपाल तक द्रोपदी मुर्मू का लंबा सफर प्रेरणा से भरा हुआ है। देश के सबसे ऊंचे पद पर पहली बार आदिवासी महिला के आसीन होने से भारत और आदिवासी समाज का गौरव बढ़ेगा।

छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि बीजेपी ने पहली बार किसी आदिवासी महिला को राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी बनाया है। इससे आदिवासी वर्ग से आने वाले एमएलए उत्साहित हैं। साय ने कहा कि भाजपा के सभी 14 विधायक द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोटिंग करेंगे। इधर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की तरफ से क्रॉस वोटिंग की संभावना बनी हुई है,क्योंकि चुनाव को लेकर राज्य के आदिवासी विधायकों में हलचल तेज हो चुकीं है। छत्तीसगढ़ में आदिवासी वर्ग की आरक्षित 29 विधानसभा सीट में से 27 सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं ,लिहाजा इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि क्रॉस वोटिंग हो।

गुरुवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा की तरफ से जारी अधिसूचना में बताया गया कि मानसून सत्र में सरकारी कार्य संपादित किए जाने हैं। विधानसभा की दिनदर्शिका के अनुसार विधानसभा की बैठकें 20, 21 और 22 जुलाई को होंगी,वहीं शनिवार-रविवार के कारण 23 और 24 जुलाई को छुट्टी रहेगी ,इसके अलावा आगे 25,26 और 27 जुलाई को बाकी की बची तीन बैठकें होनी हैं।

जानिए छत्तीसगढ़ वोटों का गणित
छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 सदस्य हैं,वहीं राज्य में लोकसभा और राज्यसभा को मिलकर कुल 16 सांसद हैं, जो राष्ट्रपति चुनाव लिए वोटिंग में हिस्सा लेंगे। छत्तीसगढ़ विधानसभा में 71 विधायकों के साथ बहुमत कांग्रेस के पास है,वहीं बीजेपी के 14, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के 3 और बसपा के 2 विधायक हैं । इसके अलावा राज्य में बीजेपी के 10 सांसद हैं, कांग्रेस के 2 लोकसभा और राज्यसभा के 4 सांसद हैं।