CWG 2022: Tejaswin Shankar ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रचा इतिहास, हाई जंप में देश को दिलाया पहला मेडल

Tejaswin Shankar: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत ने पहले मेडल जीत लिया है। देश को यह मेडल दिलाया हाई जंपर तेजस्विन शंकर ने। इससे खेलों में भारत के मेडल की संख्या 18 पहुंच गई है।

CWG 2022: Tejaswin Shankar creates history in Commonwealth Games, won the country's first medal in high jump
CWG 2022: Tejaswin Shankar creates history in Commonwealth Games, won the country's first medal in high jump
इस खबर को शेयर करें

बर्मिंघम: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत का खाता खुल गया है। हाई जंपर तेजस्विन शंकर (Tejaswin Shankar) ने देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। 23 साल के शंकर ने देश के लिए 18वां मेडल जीता। यह कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में भारत के लिए हाई जंप का पहला ही मेडल है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अभी तक भारत ने 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं।

Marilyn Monroe will be with us forever

2.22 मीटर की लगाई छलांग
तेजस्विन शंकर ने 2.22 मीटर की सबसे ऊंची कूद के साथ देश के लिए मेडल जीता। उन्होंने 2.10 मीटर बाधा को आसानी से पार करके शुरुआत की, लेकिन चार अन्य एथलीट 2.15 मीटर का आंकड़ा पार करने में सफल रहे। शंकर ने अपने पहले ही प्रयास में 2.15 मीटर ऊंची छलांग लगा दी। इसके बाद उन्होंने 2.19 मीटर का छलांग लगाई। इसके बाद उन्होंने 2.22 मीटर का प्रयास किया और छलांग लगाते हुए मेडल की दावेदार पेश कर दी।
हेडफोन्स, स्पीकर्स.. ऐमजॉन पर 6-10 अगस्त तक फ्रीडम सेल, बंपर ऑफर्स |

OnePlus 10T हुआ लॉन्च, सिर्फ 19 मिनट में होगा फुल चार्ज

लगातार 4 जंप करने के बाद वह 2.25 मीटर की ऊंचाई को पार नहीं कर पाए। एक समय गोल्ड मेडल के दावेदार दिख रहे लेकिन इसके बाद उनके साथ से मेडल जाता दिख रहा था, लेकिन बहामास के डोनाल्ड थॉमस भी 2.25 मीटर के प्रयास में सफल नहीं रहे और तेजस्विन ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। उन्होंने 2.28 मीटर के आखिरी जंप को नहीं लेने का फैसला किया। 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में वह छठे स्थान पर थे।

तेजस्विन शंकर.
बहामास के डोनाल्ड थॉमस और इंग्लैंड के जो क्लार्क खान ने भी शंकर के बराबर 2.22 मीटर की सबसे लंबी छलांग लगाई, लेकिन दोनों ने एक से ज्यादा प्रयास लिए। वहीं तेजस्विन ने पहले ही प्रयास में इसे पार कर दिया था। इसी वजह से उन्हें मेडल मिला।

Vivo ला रहा कम कीमत वाला सबसे धमाकेदार फोन, देख बोलेगे- दिल लूट लिया

दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश पर मिली जगह
तेजस्विन शंकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के भारतीय दल में शामिल नहीं थे, जिसके खिलाफ वह दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गए थे। कोर्ट के निर्देश के बाद उन्हें खेलों में शामिल होने की अनुमति मिली थी। वह गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे। न्यूजीलैंड के हामिश केर ने गोल्ड और ऑस्ट्रेलिया के ब्रैंडन स्टार्क ने सिल्वर मेडल जीता। ब्रैंडन तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के भाई हैं।

Virat Kohli gets ‘ANGRY’ on Anuskha Sharma at Mumbai airport for THIS