बेटों से कम नहीं बेटियां: हरियाणा की मुस्कान को अमेरिका की कंपनी में दिया 2 करोड़ का पैकेज

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। कहते हैं कि यदि बेटियों की परवरिश बेहतर तरीके से हो तो वह बेटों से भी आगे निकल जाती हैं। देश की कई बेटियों ने अपनी काबलियत से यह साबित भी कर दिखाया है। तभी तो देश भर में आज बेटी पढाओ, बेटी बढ़ाओ का नारा हर किसी की जुबान पर है। यही वजह है कि अब लोगों में भी बेटियों की पढाई और उनके लालन पालन को लेकर जागरूकता दिखाई दे रही है। अब तो स्थिति यह है कि ग्रामीण इलाके में जहां कभी बेटियों को अभिशाप समझा जाता था, वहां भी लोगों की सोच में तेजी से बदलाव आ रहा है। बेटियां अब चांद पर पहुंचने लगी है।

बेटियों को लेकर बदली सोच

यही वजह है कि लोगों ने अपनी सोच को बदलते हुए बेटियों को उच्च शिक्षा दिलवाना आंरभ कर दिया है। शहरों के साथ साथ गांवों से भी बेटियां उच्च शिक्षा हासिल कर बड़े पदों पर पहुंच रही हैं। प्राईवेट से लेकर सरकारी पदों पर भी बेटियों ने बाजी मारी है। जो काम कभी पुरूषों के लिए समझे जाते थे, उन पर भी बेटियों ने पहुंचकर अपने हुनर से यह साबित किया है कि अब बेटियां किसी से कम नहीं हैं। इंजीनियर से लेकर डाक्टर तथा यूपीएससी में भी बेटियों ने अपने हौंसलों से उड़ान भरी है।

मिलिए हरियाणा की खूशबू से

आज हम आपको हरियाणा की एक ऐसी ही बेटी से मिलाने जा रहे हैं, जिन्हें अमेरिका की एक प्राईवेट कंपनी ने करोड़ों रुपए के ऑफर पर नियुक्ति दी है। इस बेटी का नाम है मुस्कान गर्ग, जोकि मूलरूप से हरियाणा के चरखी दादी गीता भवन कालोनी की रहने वाली हैं। उनके पिता अनिल गर्ग पेशे से सी.ए. हैं। मुस्कान गर्ग को महज 22 साल की उम्र में यह बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है, जिसे प्रदेश की लाखों बेटियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत माना जा सकता है। मुस्कान को अमेरिका की कंपनी उबर टेक्नोलॉजीज ने साफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर नियुक्ति दी है। इस नियुक्ति की एवज में कंपनी ने मुस्कान गर्ग को 2.08 करोड़ रुपए का पैकेज ऑफर किया है।

परिवार में दीवाली का माहौल

बेटी की इस उपलब्धि पर परिवार में दीवाली का माहौल है और उन्हें चारों ओर से बधाईयां मिल रही हैं। बता दें कि मूलरूप से हरियाणा के दादरी का रहने वाला गर्ग परिवार फिलहाल छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में रह रहे हैं। ऐसे में एक नक्सल प्रभावित इलाके से निकलकर उच्च शिक्षा के बूते अमेरिका की कंपनी में दो करोड़ रुपए की जॉब मिलना देश की किसी भी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

आईआईटी कानपुर से बीटेक की पढ़ाई कर रहीं हैं

बता दें कि मुस्कान गर्ग आईआईटी कानपुर से बीटेक की पढ़ाई कर रहीं हैं और अगले साल यानि कि वर्ष 2022 में वो अपनी डिग्री हासिल कर लेंगी। बीटेक की पढ़ाई करने के दौरान ही अमेरिका की इस कंपनी ने मुस्कान का इंटरव्यू लेकर उन्हें अपनी कंपनी के लिए सिलेक्ट कर लिया तथा उक्त पैकेज देकर उन्हें जॉब ऑफर कर दी। ओला कंपनी की इतनी बड़ी नौकरी मिलने के बाद से गर्ग परिवार में उत्सव का माहौल है। मुस्कान के पिताजी अनिल गर्ग का कहना है कि उन्होंने बेटी और बेटे में कभी फर्क महसूस नहीं किया। इसलिए उन्होंने मुस्कान को उच्च शिक्षा दिलवाई है। उन्हें अपनी बेटी पर गर्व और वह आज फख्र के साथ कह सकते हैं कि उनकी बेटी ने अपने मेहनत से उनके परिवार का नाम रोशन किया है।